Saturday , December 16 2017

अब गायों का अंतिम संस्कार, गैस से चलने वाली 15 लाख की मशीन से होगा

झुनझुनों। राजस्थान के झुनझुनों में अब गायों का अंतिम संस्कार गैस से चलने वाली क्रिमेशन मशीन से किया जाएगी। गोपाल गौशाला के अधयक्ष ताराचंद गुप्ता ने कहा कि इसके लिए मशीन गौशाला पहुंच गई है। यह मशीन गौशाला के सामने स्थित ‘मोक्ष धाम’ के बगल में स्थापित की जायेगी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इस मशीन की लागत लगभग 15 लाख रूपये है। उन्होंने कहा कि गौशाला प्रशासन भविष्य में गोबर से बनने वाली गैस से ही मशीन चलाएगी। उन्होंने बताया कि गाय मरने के बाद उसे दफनाने की जगह की कमी और शरीर की हालत खराब न हो इसलिए प्रशासन ने यह मशीन लगाने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि यह देश की पहली एसी मशीन है।

श्री गुप्ता ने कहा कि बीमार बूढ़ी और घटनाओं के शिकार होने वाली गायों को मिलाकर साल भर में गौशाला में 200 गायों की मौत हो जाती है। उक्त मशीन बनाने वाली फरीदाबाद की कंपनी ‘ओम साईं सोरंत्रिका प्राइवेट लिमिटेड’ के प्रवक्ता ने बताया कि आमतौर पर उनकी कंपनी बिजली से चलने वाली किरीमेशन मशीन बनाती है लेकिन पहली बार गाय के लिए गैस वाली मशीन बनाई है।

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि गौशाला के कर्मचारियों को इसे चलाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। यह मशीन लगभग 30 सौर गैस सिलेंडर की क्षमता रखेगी। एक गाय का क्रिमेशन दो सिलेंडर से ही हो जायेगा।

TOPPOPULARRECENT