VIDEO: आतिफ असलम के इस रिमेक गाने से नाराज़ हुई लता मंगेशकर!

VIDEO: आतिफ असलम के इस रिमेक गाने से नाराज़ हुई लता मंगेशकर!

दरअसल, जैकी भगनानी और कृतिका कामरा स्टारर फिल्म ‘मित्रों’ में मीना कुमारी की फिल्म पाकीजा का गाना चलते चलते को रीमेक करके पेश किया जा रहा है। पाकीजा फिल्म के इस गीत को आवाज स्वर कोकिला लगा मंगेशकर ने दी थी। जब उनसे इस बारे में पूछा गया कि आतिफ असलम की आवाज में गीत कैसा लगा तो वे नाराज हो गई।

लता जी ने कहा कि, उन्होंने न तो यह गाना सुना है और न ही वे सुनना चाहती हैं। इन दिनों फिल्मों में पुराने गीतों के रीमेक्स को लेकर वे दु:खी हो जाती हैं।

आजकल जो गाने रीमिक्स किए जा रहे हैं उनमें सादगी कहा है, कलाकारी कहा है। यह किससे पूछकर रीमिक्स बनाए जाते हैं। ओरिजिनल गाना जो बना था वो कंपोजर और गीतकारों की कलाकारी है और किसी को इसे बदलने का अधिकार नहीं है।

इससे पहले भी रीमेक गीतों से दुखी लता जी अपने इस दर्द के बारे में बताती आई हैं। कुछ समय पहले उन्होंने एक खुले खत में इसके बारे में लिखा था। उन्होंने उस समय कहा था कि, गीतों को फिर से रीमेक करके पेश करने में परेशानी नहीं है लेकिन गीत को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत करना गलत बात है।

गीत की मूल धुन को बदलना, शब्दों का अपने हिसाब से परिवर्तन करना और फिर नए शब्दों को जोड़ना। यह सब देखकर पीड़ा होती है। किसी भी गीत को उसके मूल स्वरूप में पेश करना अच्छी बात है लेकिन इस बात का ध्यान हो कि मूल गीत की सुंदरता बरकरार रहे।

Top Stories