Tuesday , December 12 2017

हाशिम अमला बने 50 शतक पूरे करने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज

सेंचुरियन।   जहां अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज़ भारतीय स्टार सचिन तेंदुलकर हैं वहीं शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 शतक बना कर खुद को दुनिया का सातवाँ बल्लेबाज बना लिया है।

अमला  ने श्रीलंका के खिलाफ पांचवे वन डे क्रिकेट में शतक लगा कर यह जगह पायी है। अमला दाएँ हाथ के विशेष बल्लेबाज है जहां ये 100 टेस्ट मैचों में 26 शतक बना चुके हैं वही 145 वनडे मैचों में 25 शतक लगा चुके हैं।

अमला 50 शतक बना कर सातवें स्थान पर पहुंचे हैं उनसे पहले वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा है जो 53 शतक के साथ छठे स्थान पर है, श्रीलंका के महिला जयवर्धन 54 शतक के साथ पांचवें स्थान पर हैं, दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस 62 शतक बना कर चौथे स्थान पर हैं, श्रीलंका के कुमार संगकारा 63 शतक के साथ तीसरे एवं ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 71 शतक के साथ दूसरे स्थान पर है।

पहले स्थान पर पूरे 100 शतक जड़ने वाला भारतीय स्टार सचिन तेंदुलकर है। आपको बता दें की इनमें से अब केवल अमला ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय हैं। दक्षिण अफ्रीका के डिविलियर्स (45 शतक) और भारतीय कप्तान विराट कोहली (43 शतक) भी इस सूची में अपना नाम लिखवाने की स्थिति में हैं। अमला ने वनडे में 24वां शतक पूरा करके अपने साथी डिविलियर्स की बराबरी की।

वनडे में उनसे अधिक शतक तेंदुलकर (49), पोंटिंग (30), सनथ जयसूर्या (28), कोहली (27) और संगकारा (25) के नाम पर दर्ज हैं।

TOPPOPULARRECENT