Monday , June 18 2018

लंदन : आतंकवादी हमले का शिकार हुई फिंसबरी पार्क मस्जिद बेघरों को मुफ्त में खाना खिलाती है

पिछले साल आतंकवादी हमले का शिकार हुई लंदन की फिंसबरी पार्क मस्जिद ने लंदन में बेघर लोगों को भोजन मुहैया करा रही है। हर गुरुवार शाम जर्मनी की 45 वर्षीय महिला ईवा उत्तरी लंदन की मस्जिद में आई जहां उसे गर्म भोजन मिलता है। ईवा पांच साल से लन्दन में रह रही है और पिछले चार दिन से वह बेघर हो गई है। क्लीनर के रूप में अपनी नौकरी खो दी है क्योंकि जिस कम्पनी में वह काम करती थी वह कंपनी बंद हो गई है। तब से वह सड़कों पर काम कर रही है।

हालांकि, पिछले दो साल से ईवा हर गुरुवार शाम को फिंसबरी पार्क मस्जिद द्वारा आयोजित ‘मील फॉर ऑल’ इवेंट में भाग ले रही है जहां उन्हें मुफ्त में खाना मिलता है और यहां अन्य बेघर लोगों और स्वयंसेवकों के साथ बातचीत करती है। प्रदत्त भोजन में विभिन्न व्यंजनों, भारतीय करी से मध्य पूर्वी कबाब और अन्य व्यंजन शामिल हैं।
उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह पहल बहुत बढ़िया विचार है।

सड़क पर आप अकेले और अदृश्य महसूस कर रहे होते हैं, लेकिन यहां वे आपसे बात करते हैं और आपसे मिलना चाहते हैं, न कि आप बेघर हैं बल्कि इसलिए कि आप इंसान हैं। ‘मील फॉर ऑल’ पहल मस्जिद द्वारा अगस्त 2015 में शुरू की गई थी। वे कई सेवाओं को भी प्रदान करते हैं, जैसे कि बेघर लोगों के आसपास के मुद्दों पर परामर्श, स्थानीय सेवाओं की जानकारी जहां बेघर लोग आसानी से पहुंच सकते हैं।

पिछले साल लंदन के फिंसबरी पार्क मस्जिद ने उस समय दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था जब राह चलते लोगों पर एक शख्स ने तेज रफ़्तार से कार चलाकर राहगीरों को कुचल दिया था। फिंसबरी पार्क मस्जिद के अध्यक्ष मोहम्मद कोजबार ने कहा कि ‘मील फॉर ऑल’ एक छोटी परियोजना है जिसमें समुदाय की मदद करने का प्रयास करते हैं।

बेघर होना लन्दन में एक बड़ा मुद्दा है और यह दुर्भाग्य से बढ़ रहा है और यही कारण है कि हमने इस परियोजना को स्थापित करने का फैसला किया है। ईसाई समुदाय हमारे सहयोगी हैं, जो हमें इस परियोजना को चलाने में मदद करते हैं। यह बिना धर्मं, जाति और लिंग के भेदभाव के सभी के लिए खुली है।

TOPPOPULARRECENT