प्यार हमेशा नफरत को हराता है : जर्मनी के एक संगीत कार्यक्रम में नस्लवाद और नफरत से लड़ने के लिए 50,000 लोग जमा हुए

प्यार हमेशा नफरत को हराता है : जर्मनी के एक संगीत कार्यक्रम में नस्लवाद और नफरत से लड़ने के लिए 50,000 लोग जमा हुए
Click for full image

चेमनिट्ज़, जर्मनी :  जर्मनी के चेमनिट्ज़ में 50,000 से अधिक लोग एक फ्री रॉक संगीत समारोह के लिए एक साथ आए थे। कॉन्सर्ट का आदर्श वाक्य  था  #wirsindmehr (‘हमारे साथ कई और हैं’) और इसका मुख्य उद्देश्य नस्लवाद और हिंसा से लड़ना है। संगीत कार्यक्रम उसी स्थान पर आयोजित किया गया था जहां चरम राइट समूहों के विभिन्न प्रदर्शन पिछले कुछ दिनों से आयोजित किए गए थे। यह प्रदर्शन घटना के बाद आयोजित किया गया था जहां एक जर्मन क्यूबा आदमी कि मौत के लिए उत्तेजित हुए था। दो संदिग्ध 23 वर्षीय सीरियाई और 22 वर्षीय इराकी हैं। इससे बाद कई ज़ेनोफोबिक घटनाएं हुईं।

संगीत कार्यक्रम का संदेश बहुत स्पष्ट था ‘हमारे साथ कई और हैं’ (‘There are more of us’)। जर्मन समाचार पत्र ‘बिल्ड’ ने बताया कि आयोजकों ने लगभग 20,000 लोगों के लिए इस कार्यक्रम की योजना बनाई, लेकिन संगीत कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों की वास्तविक संख्या लगभग 65,000 है।

पीड़ित के लिए एक मिनट के मौन रखने के बाद, संगीत कार्यक्रम प्रसिद्ध जर्मन पंक बैंड ‘डाई टोटेन होसेन’ और इंडी बैंड ‘क्राफ्टक्लब’ द्वारा प्रदर्शन के साथ शुरू हुआ। यद्यपि संगीत हर किसी का पसंदीदा नहीं था, लेकिन यह नस्लवाद और नफरत से लड़ने के संदेश के बारे में अधिक था जो जर्मनी के लोगों को आकर्षित किया।

क्राफ्टक्लब के गायक, फेलिक्स ब्रमर ने बिल्ड को बताया कि “हम भ्रम में नहीं रहते हैं कि हम सिर्फ एक संगीत कार्यक्रम के साथ दुनिया को बचा सकते हैं। लेकिन कभी-कभी यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप इसमें अकेले नहीं हैं। ” कॉन्सर्ट का समर्थन विदेश मंत्री हेइको मासंद के और चांसलर एंजेला मार्केल ने किया था, जिन्होंने जर्मनों से नफरत के खिलाफ आंदोलन करने का आग्रह किया था।

Top Stories