Thursday , July 19 2018

मध्य प्रदेश: दलितों के विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा, गोलीबारी में एक की मौत

ग्वालियर: सुप्रीम कोर्ट की ओर एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ सोमवार को कई पार्टियों और संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भारत बंद का आह्वान किया है। दलित संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए। भारत बंद को कई राजनीतिक पार्टियों और कई संगठनों ने समर्थन भी दिया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक, एससी-एसटी एक्ट में हुए संशोधन के विरोध में अनुसूचित जाति-जनजाति संयुक्त मोर्चा की ओर से बुलाए गए भारत बंद का भिंड में भारी असर देखने को मिला है। भिंड में बंद समर्थकों ने दुकानें बद कराने के लिए दुकानदारों से मारपीट की और दुकानों में तोड़फोड़ भी की।

इसके अलावा बंद समर्थकों ने भिंड स्टेशन पर जाकर ग्वालियर से आने वाली शटल ट्रेन रोक ली और ट्रेन के इंजन की छत पर चढ़कर हंगामा काटने लगे। पुलिस ने बेहद मुश्किल से स्टेशन पर मचे हंगामे पर काबू पाया। गोहद में बंद समर्थकों ने दुकानदारों से हाथापाई और लूटपाट किया की। हालात बिगड़ते देख प्रशासन ने भिंड के लहार, गोहद और मेहगांव मे कर्फ्यू लगा दिया है। भिंड में भारत बंद के दौरान लहार, गोहद और मेहगांव में भारी हिंसा देखने को मिली। वहीँ मुरैना में हुई गोली बारी में एक प्रदर्शनकारी युवक की मौत हो गयी है।

इस बंद को देखते हुए पंजाब सरकार ने बस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया है, जबकि सेना एवं अर्द्धसैनिक बलों को किसी भी परिस्थिति के लिये तैयार रहने के लिये कहा गया है। इसके अलावा स्कूल बंद रहेंगे और बसें भी कल सड़कों पर नहीं चलेंगी। राज्य में आज होने वाली 10वीं और 12वीं के सीबीएसई परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।
https://twitter.com/ANI/status/980696506079629312/video/1

TOPPOPULARRECENT