यूपी के मदरसों में NCC और NSS की शुरुआत, दिया जाएगा प्रशिक्षण

यूपी के मदरसों में NCC और NSS की शुरुआत, दिया जाएगा प्रशिक्षण

यूपी के मदरसों में अब एनसीसी व एनएसएस की ट्रेनिंग दी जायेगी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को इसके निर्देश भेज दिए हैं। मदरसा बोर्ड का मानना है कि इससे मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा का भाव जागृत होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मदरसा शिक्षा परिषद ने कुछ समय पहले ही एक मीटिंग में मदरसों में एनसीसी और एनएसएस की ट्रेनिंग दिए जाने का फैसला किया था। मदरसा बोर्ड इस बात की भी निगरानी करेगा कि उसके निर्देशों का पालन कितने मदरसों ने किया है। मदरसा बोर्ड का मानना है कि ऐसा करने से वहां पढ़ने वाले छात्रों में डिफेंस में जाना भी करियर ऑप्शन के तौर पर उभर सामने आएगा।

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि बोर्ड ने अब इसके निर्देश सभी मदरसों में भेज दिए हैं। जल्द ही बोर्ड यह भी देखेगा कि उसके निर्देशों का पालन कितने मदरसों ने किया है।

उन्होंने बताया राष्ट्रीय कैडेट कोर का उद्देश्य ऐसा वातावरण प्रदान करना ताकि युवा भारतीय सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करे। इससे मदरसों के भी युवा शस्त्र सेनाओं में अपना कॅरियर बनाने के लिए प्रेरित होंगे। शिक्षा के साथ ही राष्ट्र सेवा में तत्पर होने के लिए मदरसों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम देने का निर्णय लिया गया है।

Top Stories