Sunday , December 17 2017

महाराष्ट्र: ईद-उल-अजहा के मौके पर ‘बकरा ऐप’ लाएगी सरकार, रजिस्टर्ड कराना होगा क़ुरबानी की पूरी डिटेल

मुंबई: अगले महीने बकरीद है, लेकिन ईद से पहले ही महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी के एक app पर आलोचना शुरू हो गई है। बकरीद से ठीक पहले महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी ने कुरबानी वाले जानवरों की गिनती और जानवरों से जुड़े जानकारी इकट्ठा करने के लिए नया मोबाइल एप्लिकेशन लेकर आ रही है। एप के इसी महीने के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक बीएमसी बकरे की क़ुरबानी करने वाले व्यक्ति की पूरी डिटेल रजिस्टर्ड करने की तैयारी कर रही है। इसमें बीएमसी क़ुरबानी करने वाले के पते के साथ कौन सा बकरा क़ुरबानी किया जा रहा है, सभी जानकारी दर्ज करेगी।

महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी के इस एप्लिकेशन की विपक्षी पार्टियां गंभीर आलोचना कर रही हैं। कांग्रेस और एमआईएम ने इसका विरोध करते हुए कहा है कि मुसलमानों के त्योहार पर नकेल कसने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

उधर सरकार की दलील है कि इस मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से पशु मालिक और उसके खरीदार से जुड़े पूरी जानकारी सरकार के पास होगी। पहले लिखित रूप में पशु की खरीद की एंट्री होती थी, अब इस एप्लिकेशन से लोगों को सहूलियत ही होने वाली है। सभी रिकॉर्ड डिजिटल होगा और किसी भी धर्म से इस एप का कोई लेना देना नहीं है।

TOPPOPULARRECENT