Monday , September 24 2018

महाराष्ट्र के स्कूल प्रशासन ने मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनने पर लगाई रोक,

इस्लामोफोबिया का चर्चा अन्य जगहों पर सुनने को मिलती थी, लेकिन यह चीज अब हमारे देश में भी लगातार देखने को मिल रहा है। जिसका ताजा मिसाल महाराष्ट्र है। जहां ठाणे में स्थित सिम्बायोसिस कॉन्वेन्ट हाई स्कूल प्रशासन ने छात्राओं के सुरक्षा की बात कहते हुए मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनने पर रोक लगा दी है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इस मामले पर स्कूल के ट्रस्टी कमलराज देव ने कहा कि छात्राओं की सुरक्षा के लिए ही ऐसे कदम उठाये गये हैं। उन्होंने कहा कि जब लड़कियां स्कूल आतीं हैं उनमे से कुछ छात्राएं अपने पूरे चेहरे को बुर्का से ढकी होती हैं। जिसके कारण स्कूल का सिक्योरिटी पर्सन उन्हें पहचान नहीं पाता है। ऐसे में छात्राओं के साथ कुछ अनहोनी न हो जाय, इसलिए ये व्यवस्थी की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में ही स्कूल प्रशासन ने एक सर्कूलर जारी कर निर्देश दिया था कि छात्राओं को स्कूल के अंदर अपने चेहरे को ढकने की इजाजत नहीं होगी। सर्कूलर में कहा गया था कि स्कूल परिसर छोड़ने तक ऐसा नहीं कर सकती हैं।

बता दें कि, इससे पहले भी कई ऐसी घटनाएँ हो चुकी है जिनका हालिया मिसाल उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले की है जहां के एक मिशनरी स्कूल की प्रिंसिपल ने एक मुस्लिम छात्रा को कथित रूप से एक फरमान जारी किया था कि वह या तो स्कार्फ न पहने या फिर किसी मुस्लिम संस्थान में दाखिला ले ले।

TOPPOPULARRECENT