एर्दोगान दुनिया के सबसे पावरफुल मुस्लिम शख्सियत, हिंदुस्तान में महमूद मदनी- सर्वे

एर्दोगान दुनिया के सबसे पावरफुल मुस्लिम शख्सियत, हिंदुस्तान में महमूद मदनी- सर्वे
Click for full image

आरआइएसएससी (रॉयल इस्लामिक स्ट्रेटजिक स्टडीज सेंटर) के दुनियाभर के 500 लोगों पर किए गए सर्वे में जमीयत उलमा-ए-¨हिन्द के राष्ट्रीय महासचिव मौलाना महमूद मदनी को हिन्दुस्तान की सबसे दमदार मुस्लिम शख्सियत में शुमार किया  हैं। उनको  टॉप 50 में 32वां स्थान दिया गया है। आप को बता दें की हिंदुस्तान  से इस सूची में अकेले महमूद मदनी का नाम शामिल किया गया है।

खबर के मुताबिक जार्डन की एजेंसी आरआइएसएससी ने 2018-19 की ताजा सूची जारी की है। इसमें दुनियाभर की इस्लामी शख्सियतों के सर्वे में मदनी को बड़ा आलिम और समाजी रहनुमा चुना गया। पाकिस्तान से मुफ्ती तकी उस्मानी, मौलाना अब्दुल वहाब, इमरान खान और मौलाना तारिक जमील का नाम टॉप 50 में शामिल है। रिसर्च सेंटर ने अपने सर्वे में लिखा है कि मदनी ने दहशतगर्दी के खिलाफ मुहिम चलाते हुए मुल्कभर में आतंकवाद विरोधी कांफ्रेंस की। इसका भारत के मुसलमानों पर गहरा असर हुआ।

जॉर्डन ने  पिछले दस सालों से अपनी सूची “मुस्लिम 500” में प्रकाशित है, जिसमें दुनिया के 500 सबसे प्रभावशाली मुसलमानों के नाम और प्रोफाइल शामिल हैं। सोमवार को जारी अपने 10 वें संस्करण में, महमूद मदनी 32 वें स्थान पर हैं जबकि तारिक जमील 40 वें स्थान पर हैं। “तारिक जमील एक प्रमुख देवबंदी विद्वान हैं जो पाकिस्तान में सबसे लोकप्रिय प्रचारकों में से एक हैं।  

बता दें की इस सूची के शीर्ष पर तुर्की के राष्ट्रपति तैयिप एर्दोगान के बाद क्रमशः दूसरी और तीसरी स्थिति में सऊदी राजा सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय  हैं।

2016 में एर्डोगन 8 वें स्थान पर और 2017 में 5 वें स्थान पर रहे जबकि सऊदी अरब के सलमान बिन अब्दुल-अज़ीज़ अल-सऊद राजा बनने के बाद से शीर्ष 03 मुस्लिम नेताओं के में शामिल हैं । रॉयल इस्लामिक स्ट्रैटेजिक स्टडीज सेंटर ने मलेशियाई प्रधान मंत्री और प्रबल नेता को महाथिर मोहम्मद और फिलिस्तीनी विरोध प्रदर्शन आहेद तामीमी को भी घोषित किया है कि उन्हें क्रमशः ‘मैन ऑफ द ईयर 201 9’ और ‘वूमन ऑफ द ईयर 201 9’ घोषित किया गया है।

Top Stories