Saturday , November 18 2017
Home / Delhi News / राम मंदिर बनाने के लिए कानून बनाए सरकार- विश्व हिंदू परिषद

राम मंदिर बनाने के लिए कानून बनाए सरकार- विश्व हिंदू परिषद

नई दिल्ली। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने के लिए कानून बनाने की मांग रखी। विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने यहां एक बयान में कहा कि केंद्र को अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए कानून बनाना चाहिए।

राम जन्मभूमि न्यास और विहिप का मानना है कि विवादित भूमि भगवान राम की है और यहां एक भव्य मंदिर होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा था कि सौहार्दपूर्ण तरीके से बातचीत के माध्यम से राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का निपटारा हो। कोर्ट कहा था कि चूंकि ये मामला धर्म और आस्था से जुड़ा हुआ है इसलिए इसका हल आपसी बातचीत से हो।
बातचीत के माध्यम से विवाद को हल करने के लिए पहले प्रयासों पर बोलते हुए, तोगड़िया ने कहा कि 1991 में तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने कोशिश की थी लेकिन उस वक़्त बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के सदस्य बैठक छोड़ चले गए थे। तोगड़िया ने कहा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने स्वीकार कर लिया है कि विवादित स्थल पर एक मंदिर की मौजूदगी के पर्याप्त सबूत हैं।

 

मुस्लिमों के पुरातात्विक सबूत पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि अगर वो अस्तित्व में है, तो हम अपना दावा वापस ले लेंगे। साल 2010 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने संबंधित पक्षों के बीच विवादित भूमि का विभाजन करने का आदेश दिया था। एक सुखद समाधान असंभव है इसे अदालत में ही पेश किया जाना चाहिए। बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक जफरिया जिलानी ने कहा आखिरकार यह अदालत में लंबे समय तक लंबित है।

TOPPOPULARRECENT