Wednesday , December 13 2017

कनाडा की संसद में भाषण देंगी मलाला यूसुफ़ज़ई

तालिबानी हमले में घायल होने वाली मलाला यूसुफ़ज़ई कनाडा की संसद को संबोधित करेंगी। मलाला यूसुफजई को 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

डीडब्ल्यू के अनुसार कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने घोषणा की है कि नोबेल पुरस्कार विजेता मानवाधिकार मलाला यूसुफ़ज़ई उनके देश की संसद को संबोधित करेंगी।

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार ट्रुडो का यह भी कहना था कि इस मौके पर मलाला यूसुफ़ज़ई कनाडा की मानद नागरिकता भी प्राप्त करेंगी जो उन्हें 2014 में दी गई थी।

जस्टिन ट्रुडो के अनुसार मानवाधिकार की 19 वर्षीय पाकिस्तानी कार्यकर्ता 12 अप्रैल को कनाडा का दौरा करेंगी। उनका कहना था कि मलाला यूसुफ़ज़ई कनाडा की संसद को संबोधित करने वाली सबसे युवा व्यक्ति होंगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान वे मलाला के साथ लड़कियों को शिक्षा के ज़रिए स्वतंत्र बनाने के मुद्दे पर बातचीत भी करेंगे।

बता दें कि मलाला की उम्र उस समय 15 साल थी जब तालिबान उग्रवादियों ने फायरिंग कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया था। पाकिस्तानी क्षेत्र स्वात में मलाला  लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा का समर्थन कर ही थीं।

तालिबान हमले के बाद पहले उनका इलाज पाकिस्तान ही में किया गया लेकिन नाज़ुक हालत के कारण बाद में उन्हें ब्रिटेन के एक अस्पताल में ले जाया गया था।

TOPPOPULARRECENT