मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने सुल्तान को इस्तीफा भेजा!

मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने सुल्तान को इस्तीफा भेजा!

मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने सोमवार को सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान अहमद शाह, को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

 

94 में दुनिया के सबसे पुराने नेता महाथिर ने सरकार को नीचे लाने के लिए अपने राजनीतिक भागीदारों द्वारा बोली लगाने के बाद अपना इस्तीफा सौंप दिया।

 

महाथिर ने “मलेशिया के प्रधान मंत्री के रूप में त्याग पत्र भेजा है”, उनके कार्यालय से एक बयान में कहा गया है।

 

टी एफ आई पोस्ट डॉट इन पर छपी खबर के अनुसार, इससे पहले दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री और मलेशियाई नेता महातिर मोहम्मद ने आखिर अब बोल दिया कि वे जल्द ही अपनी कुर्सी छोड़ देंगे। महातिर मोहम्मद ने कहा है कि वे गठबंधन में अपने साथी अनवर इब्राहिम को पीएम की कुर्सी सौंप देंगे।

 

हालांकि, अभी महातिर ने तारीख नहीं बताई है कि वे कब अपनी कुर्सी छोड़ेंगे। महातिर वर्ष 2018 में दूसरी बार मलेशिया के PM बने थे और तभी से उन्होंने मलेशिया के आर्थिक और कूटनीतिक पहलुओं को कमजोर करना शुरू कर दिया था।

 

एक तरफ उन्होंने अपने भड़काऊ बयानों से भारत और अमेरिका जैसे देशों के साथ अपने रिश्ते खराब किए, तो वहीं इन देशों के साथ अपने व्यापार को भी बड़ा नुकसान पहुंचाया, जिसका खामियाजा मलेशिया के मासूम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

 

उम्मीद है कि महातिर के जाने के बाद देश के नए पीएम उनके द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई करने का प्रयास करेंगे।

 

महातिर मोहम्मद अभी अपने राजनीतिक साथी अनवर इब्राहिम के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं, और सरकार बनाते समय महातिर ने यह वादा किया था कि एक या दो साल के बाद वे प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर अनवर के लिए कुर्सी खाली कर देंगे। लेकिन पिछले वर्ष नवंबर में उन्होंने अपनी कुर्सी छोड़ने से साफ इंकार कर दिया था।

 

फाइनेंशियल टाइम्स को इंटरव्यू देते हुए उन्होंने कहा था कि अभी कुर्सी छोड़ने का उनका कोई प्लान नहीं है और मौजूदा हालातों को देखते हुए देश चलाने के लिए वे ही सही व्यक्ति हैं। लेकिन अब उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि वे जल्द ही अपनी कुर्सी छोड़ने वाले हैं। इससे मलेशिया के लोग सबसे ज़्यादा खुश होंगे क्योंकि वे महातिर की सरकार से खासा निराश हैं।

 

जिस तरह उन्होंने देश को भ्रष्टाचार से उबारने के नाम पर पिछले एक साल में देश की अर्थव्यवस्था का बंटाधार किया है, खुद मलेशिया के लोग भी उनसे खुश नहीं हैं।

 

मलेशिया में महातिर मोहम्मद की सरकार की लोकप्रियता में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। पिछले वर्ष अप्रैल में प्रकाशित स्ट्रेट टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ एक साल के अंदर ही महातिर सरकार की लोकप्रियता में बड़ी कमी आई है।

 

महातिर की अप्रूवल रेटिंग 71 प्रतिशत से घटकर सिर्फ 46 प्रतिशत रह गयी है। वहीं रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि सिर्फ 39 प्रतिशत लोग ही उनकी सरकार को सकारात्मक फीडबैक देंगे।

Top Stories