परिणामों की घोषणा से पहले मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका अब देख सकेंगे छात्र, देश का पहला केंद्रीय उर्दू यूनिवर्सिटी जिसने ऐसा किया

परिणामों की घोषणा से पहले मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका अब देख सकेंगे छात्र, देश का पहला केंद्रीय उर्दू यूनिवर्सिटी जिसने ऐसा किया

हैदराबाद : मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (MANUU) के छात्रों को परिणामों की घोषणा से पहले उनकी मूल्यांकित उत्तर लिपियों को देखने को मिलेगा। MANUU ने मई 2019 में आयोजित सेमेस्टर परीक्षा के परिणामों के मूल्यांकन से पहले और परिणाम घोषित करने के बाद छात्रों की उत्तर लिपियों को प्रदर्शित करने के लिए एक छात्र अनुकूल परीक्षा सुधार पेश किया है। ऐसा करने से, MANUU ऐसा सुधार लाने वाला देश का पहला केंद्रीय विश्वविद्यालय बन गया है । नई प्रणाली देश के विभिन्न परिसरों में केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित सभी नियमित पाठ्यक्रमों पर लागू होगी।

उत्तर लिपियों को प्रदर्शित करने के अलावा, उम्मीदवारों द्वारा लिखे गए उत्तरों पर विचार-विमर्श किया जाएगा जो बाद में दिखाई देंगे और परीक्षा के पूरा होने की तारीख से 20 दिनों से भी कम समय में परिणाम घोषित किए जाएंगे। नई प्रणाली के माध्यम से, छात्रों को अपने परिणामों की घोषणा तक सीखने का अवसर दिया जाता है। विश्वविद्यालय ने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने के बाद, छात्र अपने शिक्षकों से चर्चा कर सकते हैं कि उन्हें कहां सुधार करने की जरूरत है, उनकी ताकत और कमजोरी क्या है, उन्हें अपने सीखने और आगे बढ़ने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए।

परीक्षा और मूल्यांकन प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए नई प्रणाली शुरू की गई थी, MANUU, कुलपति, मोहम्मद असलम परविज़, ने कहा कि यह विचार छात्रों में सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए है। प्रणाली के कार्यान्वयन से पहले, वरिष्ठ प्रोफेसरों, परीक्षा नियंत्रक, निदेशक, आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल (IQAC) और निदेशक, सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र (CIT) के लिए एक समिति का गठन किया गया था ताकि प्रणाली के विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जा सके।

अंक या ग्रेड से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक तंत्र भी प्रत्येक विभाग के लिए मूल्यांकन शिकायत निवारण समितियों (ईजीआरसी) के रूप में तैयार किया गया है। इससे पहले, एक कार्यशाला भी आयोजित की गई थी जिसमें कुलपति ने पारदर्शिता, मूल्यांकन की गुणवत्ता, और अंक और ग्रेड प्रदान करने की योजना के बारे में बात की थी।

Top Stories