Tuesday , April 24 2018

पुतिन ने नए परमाणु मिसाइल का किया खुलासा, बिना किसी के रुकावट के दुनिया में कहीं भी हमला करने में सक्षम

MOSCOW, RUSSIA SEPTEMBER 19, 2016: Russia's President Vladimir Putin at a meeting with Russian government members at the Moscow Kremlin. Alexei Nikolsky/Russian Presidential Press and Information Office/TASS (Photo by Alexei NikolskyTASS via Getty Images)

मास्को : राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की है कि रूस ने एक ऐसे परमाणु मिसाइल तैयार कर लिया है, जिसे कोई रोक नहीं सकता और दुनिया में लगभग कहीं भी छोड़ा जा सकता है। इस नए परमाणु हथियारों से ‘दुश्मन को नेस्तनाबूत करने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने इसके लिए वैज्ञानिकों की प्रशंसा की। मास्को में अपने वार्षिक राष्ट्र के भाषण में, पुतिन ने कहा कि हथियारों में परमाणु ऊर्जा आधारित क्रूज मिसाइल, एक परमाणु शक्ति वाले पनडुब्बी ड्रोन और नए हाइपरसोनिक मिसाइल शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि नए हथियारों के निर्माण ने अमेरिकी के नाटो नेतृत्व वाली मिसाइल रक्षा ‘बेकार’ बना दिया है और इसका मतलब है कि रूस के विकास को रोकने के लिए पश्चिमी प्रयास बेकार साबित हो गया है।

उन्होंने कहा ‘मैं उन सभी लोगों को बताना चाहता हूं जिन्होंने पिछले 15 वर्षों में हथियारों की दौड़ में इजाफा किया है, रूस पर एकतरफा फायदे हासिल करने की मांग की, जो हमारे देश के विकास को रोकने के लिए गैरकानूनी प्रतिबंधों को पेश करता है, जो भी आप अपनी नीतियों में बाधा डालना चाहते हैं पहले हो चुका अब नहीं।

नए शस्त्रागार की बात करते हुए, पुतिन ने कहा कि अंतिम गिरावट का परीक्षण करने वाले परमाणु शक्ति वाले क्रूज मिसाइल में असीमित रेंज और उच्च गति और गतिशीलता है जिससे यह किसी भी मिसाइल रक्षा को छेड़ने की अनुमति देता है।

रूसी नेता ने कहा कि हाई स्पीड पानी के नीचे वाले ड्रोन में ‘इंटरकांटिनेंटल’ श्रेणी भी है और वह एक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है जो विमान वाहक और तटीय सुविधाओं दोनों को लक्षित कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसकी परिचालन की गहराई और उच्च गति दुश्मनों को अवरोधन के लिए प्रतिरक्षा बना देती है, जो कहते हैं ‘यह शानदार है!’

पुतिन ने प्रशंसा में कहा कि परमाणु संचालित क्रूज मिसाइल और ड्रोन के नामों को अभी तक चुना नहीं गया है, और सुझाव दिया है कि रक्षा मंत्रालय सर्वश्रेष्ठ नामों के लिए राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता चलाएगा ।

राष्ट्रपति ने अपने बयान के साथ सैकड़ों वरिष्ठ अधिकारियों और सांसदों के वीडियो और नए हथियारों की कंप्यूटर छवियों के दर्शकों के साथ, जो कि क्रेमलिन के निकट सम्मेलन कक्ष में विशाल स्क्रीन पर दिखाए गए थे। उन्होंने कहा, ‘दुनिया में कोई भी ऐसा नहीं है।’ ‘यह किसी दिन प्रकट हो सकता है, लेकिन उस समय तक हम कुछ नया विकसित करेंगे।’

रूसी नेता ने कहा कि Avangard नामक एक और नया हथियार एक इंटरकांटिनेंटल हाइपरसोनिक मिसाइल है जो एक गति से 20 गुना गति की गति पर उड़ता है और ‘उल्का की तरह हमला करता है।’

‘यह किसी भी प्रकार की हवा और मिसाइल रक्षा के लिए बिल्कुल अजेय बना देता है,’ उन्होंने दावा किया कि इसे ‘आदर्श हथियार’ कहते हैं।

पुतिन ने कहा कि रूस ने एक नए विशाल इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, जिसका नाम सरर्मत था, सोवियत युग के पूर्ववर्ती से अधिक हथियारों की एक सीमा और संख्या के साथ, जो कि पश्चिम में शैतान के रूप में जाना जाता है।

TOPPOPULARRECENT