यहूदी बस्तियों का मामला शांति प्रक्रिया को जटिल बना सकता है: ट्रम्प का इजराइल को चेतावनी

यहूदी बस्तियों का मामला शांति प्रक्रिया को जटिल बना सकता है: ट्रम्प का इजराइल को चेतावनी
Click for full image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इजराइल को चेतावनी दिया है कि वह यहूदी पुर्नवास के मामले में एहतियात से काम ले, क्योंकि उससे शांति प्रक्रिया जटिलता का शिकार हो सकता है। उन्होंने एक इजराइल पत्रिका से बात करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि फिलिस्तीन और इजराइल शांति वार्ता के लिए फ़िलहाल राज़ी हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले साल दिसंबर में अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित करके फिलिस्तीनियों को नाराज किया था। उसके अलावा उन्होंने फिलिस्तीन की मदद रोकने की भी धमकी दी।

इज़राइली अख़बार यस्राइल ह्यूमन के एडिटर की ओर से संभवत: अमेरिकी शांति योजना के बारे में डोनाल्ड ट्रम्प का कहना था कि हम देखेंगे कि क्या होगा। इस समय फिलिस्तीन शांति प्रक्रिया शुरू नहीं करना चाहते। इज़रायल के संबंध से भी मैं यकीन से नहीं कह सकता कि उन्हें भी इस में कोई दिलचस्पी है इसलिए हमें इंतजार करना होगा।

यहूदी बस्तियों की शांति प्रक्रिया का हिस्सा होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम उन बस्तियों के बारे में बात करेंगे। उन बस्तियों ने हमेशा चीजों को जटिल बना दिया है और मुझे लगता है कि उन बस्तियों के निर्माण के बारे में इजरायल को सतर्क होना चाहिए।

Top Stories