Sunday , September 23 2018

इंग्लैंड संसद से अनुमोदित लिए बिना अमेरिका के साथ मिलकर असद पर संयुक्त हमले की बना रहे हैं योजना !

लंदन : ब्रिटेन के सशस्त्र बलों ने सीरियाई बलों पर अमेरिका के साथ एक संयुक्त हमले के लिए विकल्प तैयार कर रहे हैं। तानाशाह पर दोषी ठहराए गए ज़हरिले गैस से अत्याचार के मद्देनजर सेना प्रमुखों ने कल मंत्रियों द्वारा निर्देश दिए थे कि वे बशर अल असद के खिलाफ विस्तारित अभियानों की योजना तैयार करें। और उनमें से 10 ने प्रधान मंत्री से कार्रवाई करने पर मतदान करने के लिए संसद को याद करने से इंकार कर दिया, लेकिन सूत्रों ने कहा कि वह सांसदों की मंजूरी के बिना आगे बढ़ सकते हैं। धार्मिक अवकास से सांसदों को वापस लाने के लिए एक प्रतिक्रिया पर बहस करने की संभावना पर व्हाइटहॉल में वार्ताएं चल रही हैं, अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक वह जगह एक ग्रे एरिया था जैसा की ऐसे मामलों में जरूरत होती है।

2013 में रासायनिक हथियारों के हमले के बाद असद शासन पर हवाई हमलों की शुरुआत के बाद डेविड कैमरन ने 2013 में एक कॉमन्स वोट खो दिया था। सैन्य कार्रवाई से पहले संसदीय अनुमोदन की मांग करने के लिए सरकार पर कोई कानूनी आवश्यकता नहीं है, लेकिन मिस्टर कैमरन ने परामर्शदाता सांसदों पर पहली बार एक उदाहरण स्थापित किया था।

बरहाल उस ग्रे एरिया में वार्ता ये थी कि थेरेसा ने कहा था कि अगर राष्ट्रपति दमिश्क के निकट रासायनिक हमले के लिए जिम्मेदार होने के कारण सरकार असद के मुख्य सहयोगी रूस को भी जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए या नहीं। उन्होंने कहा, ‘जो कुछ हुआ है, उसके आकलन के लिए हम तुरंत अपने सहयोगियों के साथ काम कर रहे हैं।’ ‘हम आवश्यक किसी भी कार्रवाई पर अपने सहयोगियों के साथ भी काम कर रहे हैं।’ वरिष्ठ सांसदों ने प्रधानमंत्री से हमला करने का आग्रह किया है पूर्व सहायता मंत्री प्रीति पटेल ने कल ट्वीट किया ‘सीरिया अपने रूसी और ईरानी समर्थकों द्वारा स्वीकृत असद द्वारा बर्बरता के दूसरे कार्य के साथ एक प्रॉक्सी युद्धक्षेत्र बन गया है।

‘विश्व के नेताओं का कहना है कि जब तक हम वहाँ कार्य करने के लिए तैयार नहीं होंगे, तब तक मजबूत कार्रवाई नहीं हो पाएगी। निष्क्रियता हमारे सामूहिक मानवता पर दाग हो गई है। ‘ आरएएफ मिशन पर सीरिया पर विशेष रूप से इस्लामी राज्य लक्ष्य के खिलाफ काम कर रहा है। लेकिन साइप्रस में आरएएफ अकरातिरी पर आधारित आठ जीआर 4 टोर्नाड़ो जेट विमान सीरिया के सैन्य ठिकानों पर सटीक निशानों से नष्ट कर सकता है।

एक रॉयल नौसेना पनडुब्बी टॉमहॉक क्रूज़ मिसाइलों को भी उड़ा सकती है। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह संभावित प्रतिक्रियाओं के बारे में अपने सैन्य सलाहकारों से राय मांग रहे हैं। कल रात एक अमेरिकी विध्वंसक, यूएसएस डोनाल्ड कुक, पूर्वी भूमध्य सागर में स्थित था। इसके अलावा टॉमहॉक्स भी हैं, जो एक साल पहले वॉशिंगटन द्वारा हथियार इस्तेमाल किया गया था जो नागरिकों पर गैस हमले के बाद सीरियाई शासन पर दंडात्मक हमले में शामिल था। विदेश सचिव बोरिस जॉनसन ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष जीन-यवेस ले ड्रियन को बताया है कि ‘एक विस्तृत श्रृंखला का विकल्प मेज पर होना चाहिए’।

विभिन्न हथियार और तरीके जो सीरियाई तानाशाह के खिलाफ कार्यरत हो सकते हैं
सूत्रों का कहना है कि यू.एस., फ्रांस और अन्य लोगों के साथ किसी भी यूके के एक्शन की प्रतिक्रिया ली जाएगी। एक व्हाइटहॉल अंदरूनी सूत्र ने कहा, ‘यह जल्द ही होने वाला नहीं है।’ ‘यह हमले के लिए शुरुआती दिन है लेकिन हमारे पास इस खेल में संपत्ति है वे हमारी पीठ की जेब में तैयार हैं यदि आवश्यक हो, लेकिन अभी भी यह प्रारंभिक अवस्था में हैं। ‘

कल पूछा गया कि क्या रूस के व्लादिमीर पुतिन शनिवार को डौमा में क्रूरता के लिए जिम्मेदार हैं, मिस्टर ट्रम्प ने कहा ‘वह हो सकता है, हाँ, वह हो सकता है। और अगर वह ऐसा करता है तो वह मुश्किल में पड़ सकता है, बहुत कठिन होगा उसके लिए। हर कोई कीमत इसके लिए कीमत चुकाना चाहता है, और सबलोग ऐसा ही करेगा। ‘

उन्होंने कहा कि अमेरिका ईरान और रूसी सरकारों की संभव भागीदारी की जांच कर रहा है। ‘ राष्ट्रपति के रक्षा सचिव जिम Mattis यूरोप, मध्य पूर्व और अन्य जगहों में सहयोगियों के साथ परामर्श कर रहा है। डेनमार्क की एक यात्रा के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन में, मेई थेरेसा बोलीं थी कि डौमा में हमला ‘आक्रामकता के कृत्यों की परेशानी के व्यापक पैटर्न’ का हिस्सा था। संयुक्त राष्ट्र के रूसी राजदूत वसिली नेबेंजिया ने कल सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक को बताया कि उनके देश को अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा धमकाया जा रहा है। उन्होंने कहा ‘जिस प्रकार से यह किया जा रहा है इसके लिए हम तैयार हैं।’

TOPPOPULARRECENT