दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा संग्रह करने वाले दिलीश पारेख से मिलें, जो लिम्का व गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल है

दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा संग्रह करने वाले दिलीश पारेख से मिलें, जो लिम्का व गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल है
Click for full image

मुंबई : मुंबई स्थित दिलीश पारेख पेशे से एक जौहरी है लेकिन विंटेज कैमरों को इकट्ठा करने का जुनून है। 1970 में, उनके दादाजी ने उन्हें अपने संग्रह से 600 कैमरों का उपहार दिया था, जिसमें दुनिया के सात लीका 250 कैमरों में से एक शामिल था। पारेख के संग्रह में जासूस कैमरे, 1960 के रोलफैक्स कैमरा, बेसा II, और एरोमैटिक स्ट्रिंग कैमरा शामिल हैं, जिसका इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किया गया था।

मौद्रिक मूल्य
कैमरे का मतलब पारेख के लिए जीवन है लेकिन वह अपने संग्रह के मौद्रिक मूल्य का उल्लेख करने के इच्छुक नहीं हैं। “मुझे 1890 से 1970 तक दुर्लभ कैमरे मिल गए हैं। मेरे संग्रह में लीका 150, रोलिफ्लेक्स, कैनन और निकोन शामिल हैं”, पारेख कहते हैं कि लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। वे कहते हैं “वर्ष 2003 में, 2,634 कैमरों के संग्रह के साथ, उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली थी। यह मुझे एक बड़ा उत्साह दिया। 2007 तक, मेरे पास 4424 कैमरे थे”।

प्री-इंटरनेट के दिन
प्री-इंटरनेट दिनों में कैमरे खरीदने के लिए पारेख मुंबई के पिस्सू बाजारों में जाते थे। वह कहते हैं “मैंने कैमरे को 5-50 रुपये के रूप में खरीदा है। न तो मुझे और न ही विक्रेता इन कैमरों की वास्तविक दर या पुराने मूल्य को जानता था। उनके लिए, यह स्क्रैप था और वे इससे छुटकारा पाने के लिए चाहते थे”। “मैं पिछले 40 सालों से इन कैमरों को इकट्ठा कर रहा हूं और मेरी इच्छा है कि एक संग्रहालय हो जहां अगली पीढ़ी इस संग्रह को देख सके।”

Top Stories