Sunday , February 25 2018

मिलिए दुनिया के शीर्ष 5 सबसे अधिक भुगतान लेने वाले क्रिकेट कोच, भारतीय कोच रवि शास्त्री शीर्ष पर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने भारतीय क्रिकेट को कारोबार के रूप में बना दिया है। आप देख सकते हैं कि फ्रैंचाइजी के मालिकों ने खिलाड़ियों पर जो बोली लगाई तो भारत में किसी भी पेशे की तुलना में बहुत अधिक है। हालांकि यह एक मताधिकार का हिस्सा है, लेकिन राष्ट्रीय टीम की आय किसी से भी कम नहीं है। हमने पहले ही बताया है कि विराट कोहली, एमएस धोनी और अन्य क्रिकेटर अच्छी मैच फीस ले रहे हैं।

हालांकि हमने हमेशा क्रिकेटरों की मैच फीस पर चर्चा की है लेकिन आज इस सेगमेंट में दुनिया भर के क्रिकेट कोच के वेतन पर चर्चा करेंगे। यहां हम आपको शीर्ष 5 उच्च भुगतान लेने वाले क्रिकेट कोच के बारे में बता रहे हैं।

वैसे अन्य कोच की तुलना में भारतीय कोच रवि शास्त्री की कमाई बहुत अधिक है। अनिल कुंबले के पद से इस्तीफा देने के बाद रवि शास्त्री को कोच के तौर पर नियुक्त किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार उन्हें हर साल लगभग 7.40 करोड़ का भुगतान मिल रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई कोच डैरेन लेहमैन की हर साल की कमाई लगभग 3.50 करोड़ है और वह आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के कोच भी रहे हैं। यह डेरेन के अच्छा समय था जब डेक्कन चार्जर्स ने 2009 में आईपीएल फ़ाइनल जीता था।

रिपोर्टों के मुताबिक ट्रेवर बेलिस को हर साल करीब 3.30 करोड़ का भुगतान किया जा रहा है। यहां तक ​​कि ट्रेवर बेलिस श्रीलंका के कोच थे जब टीम ने 2011 के विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया था।

न्यूजीलैंड के कोच माइक हेसन की वार्षिक कमाई प्रतिवर्ष लगभग 1.60 करोड़ है और जब से हेसन न्यूजीलैंड की टीम का कोच बने हैं तो जीत बहुत बेहतर है।

पाकिस्तान के कोच मिकी आर्थर को लगभग 1.40 करोड़ हर साल भुगतान किया जा रहा है। मिकी साल 2016 में पाकिस्तान के कोच बने और पाकिस्तान ने भारत को हराकर 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

TOPPOPULARRECENT