Monday , July 16 2018

VIDEO : सैन्य विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, अमेरिका अंतरिक्ष यूद्ध के लिए तैयार नहीं, कुछ सालों में हो सकती है युद्ध

वाशिंगटन : विधायक और सैन्य विशेषज्ञों ने कई दशकों से अंतरिक्ष में युद्ध की संभावना की कल्पना की है। हाल ही में, उस मुद्दे को एक दरकिनार कर दिया गया है, जैसा कि हमारे पृथ्वी पर आतंकवाद और युद्ध की जकड़ मजबूत हुई है, अंतरिक्ष में भी इसी तरह की युद्ध की संभावना की गई है। एक नई रिपोर्ट में ऐसी चिंताओं की ड्राफ्टिंग की गई है कि अंतरिक्ष युद्ध कई अनुमानों से अधिक तेजी से से हो सकता है और अमेरिका दुनिया के अन्य शक्तिशाली राष्ट्र के मुक़ाबले पूरी तरह से तैयार नहीं है।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने चेतावनी दी है कि अमेरिका अंतरिक्ष युद्ध के लिए तैयार नहीं है, जबकि रूस और चीन ने उस टेक्नोलॉजी को तैयार कर चुका है, जो सेटेलाइट को नष्ट कर सकता है जो रोज़मर्रा के कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि एटीएम से लेकर उबर के संचालन सेटेलाइट माध्यम से ही होता है रक्षा संबंधी महत्वपूर्ण कार्य हम सेटेलाइट पर ही निर्भर रहते हैं और अगर कोई दुश्मन देश उसे नष्ट कर दे तो हम तबाह हो सकते हैं ।

उपग्रहों का उपयोग सटीक बम, मिसाइल और ड्रोन के लिए भी किया जाता है। थिंक टैंक एयरोस्पेस कार्पोरेशन के सीईओ स्टीव इसाकोवित्ज ने कहा ‘हम अब एक ऐसे बिंदु पर पहुंच रहे हैं जहां’ स्टार वार्स ‘सिर्फ एक फिल्म नहीं रहा,’। पेंटागन ने अंतरिक्ष में जीवित रहने के लिए उपग्रह-विरोधी हथियारों और सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए अरबों डॉलर की बजट को हटा दिया है। इन चिंताओं को कई सालों से बाहर रखा गया है।

अमेरिकी वायु सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल डेविड एल गोल्डफीन के अनुसार, यदि भविष्य में प्रमुख शक्तियों के बीच कोई विवाद हो जाता है, तो अंतिम यूद्ध अंतरिक्ष में लड़ा जा सकता है
पूर्व रक्षा सचिव डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने 2001 की एक रिपोर्ट में लिखा है, ‘अगर अमेरिकी स्पेस पर्ल हार्बर से बचने के लिए है, तो अमेरिकी रक्षा प्रणाली पर हमले की संभावना को गंभीरता से लेने की जरूरत है” राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अंतरिक्ष में युद्ध के मुद्दे पर एक नए सिरे से ध्यान दिया है, जिसमें कहा गया है कि हमें एक ‘अंतरिक्ष बल’ बनाने की जरूरत है जो अमेरिकी सेना की एक अलग शाखा के रूप में काम करेगी।

ट्रम्प ने मार्च में कहा, ‘अंतरिक्ष के लिए मेरी नई राष्ट्रीय रणनीति यह मानती है कि अंतरिक्ष एक युद्ध वाला डोमेन है, जैसे कि जमीन, वायु और समुद्र’। उन्होंने कहा, ‘हमारे पास वायु सेना है, हमारे पास अंतरिक्ष बल भी होगा।’ अंतरिक्ष महाद्वीपों को युद्ध की स्थिति में अमेरिका को अपने महाशक्ति प्रतिद्वंद्वियों के आगे रखने के लिए काम सौंपा जाएगा और उसके लिए मरीन के बाद अब यह अन्तरिक्ष सेना तैयार होगी।

70 वर्षों में अमेरिकी सेना में पहली नई शाखा बनाने का विचार महत्वपूर्ण प्रतिरोध का सामना करना पड़ा और दिसंबर 2017 में खत्म हो गया। अन्य सशस्त्र बलों के लिए धन की कथित प्रतिबंध ने इस विचार को कुचल दिया। राजनीतिज्ञों ने कहा की ट्रम्प ने सैन्य अंतरिक्ष प्रयासों के लिए 12.5 मिलियन डॉलर सुरक्षित करने की मांग की है, न कि गुप्त परियोजनाओं के लिए। एयर फोर्स के 31 जीपीएस उपग्रहों के लिए सुरक्षा तंत्रों को अपग्रेड करने के लिए बजट का यह एक बड़ा हिस्सा है।

पेंटागन भी नई प्रौद्योगिकियों को बनाने की उम्मीद करता है जो यूएस को वास्तविक समय में सभी अंतरिक्ष कलाओं को ट्रैक करने की अनुमति देता है और सुनिश्चित करता है कि उपग्रहों को दुश्मनों द्वारा अक्षम नहीं किया जा सकता है। वायु सेना के सचिव हिथर विल्सन ने राजनीतिज्ञों से कहा, ‘हमारे पास एक राष्ट्रपति है जो अब सार्वजनिक रूप से कहा है, हमें उम्मीद है कि यह जगह एक युद्ध-युद्ध वाला डोमेन होगा।’ ‘यह एक बहुत बड़ी बात है। वायु सेना ‘अंतरिक्ष युद्ध के खेल’ का आयोजन करके अंतरिक्ष में युद्ध के लिए प्रशिक्षण दे रही है।

एक ड्रिल में सैनिकों ने अमेरिका पर हमले का रिहल्सल किया। 2027 में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन के साथ अमेरिका की साझेदारी शामिल है। विशेषज्ञों के अनुसार, अंतरिक्ष में एक युद्ध कई रूपों को शामिल हो सकता है, जैसे जीपीएस उपग्रह का जंप करना, साइबर आक्षेप का आयोजन करना या लेजर के साथ सेंसर को नष्ट करना। यदि अमेरिका के उपग्रह को उड़ा दिया गया, तो वह हजारों सेटेलाइट को नष्ट कर खतरनाक जगह बना सकता है जो हमेशा के लिए आंतरिक्ष में तैरता रह जाएगा। इस बीच, कई विधायकों ने अमेरिका और अन्य राष्ट्रों को अंतरिक्ष में युद्ध के खतरे को गंभीरता से लेने के लिए आग्रह किया है।

सदन सशस्त्र सेवा सामरिक सेना उपसमिति की अध्यक्षता करने वाले अलबामा रिपब्लिकन रिपब्लिकन ने कहा, ‘यह अगले कुछ सालों या अगले पांच या छह साल में होता है या नहीं यह देखना होगा। ‘लोगों को याद रखना होगा कि यह युद्ध से लड़ने की बात है, हमारी आंखें और कान अंतरिक्ष में हैं।’ उन्होंने निष्कर्ष निकाला ‘हम विरोधियों को हमारी आंखों और कानों को नहीं निकालने दे सकते।’

अमेरिकी वायु सेना के प्रमुख, जनरल डेविड गोल्डफीन, का दावा है कि अंतरिक्ष युद्ध ‘साल भर के अंदर एक वास्तविक संभावना है। अमेरिका को कक्षा में युद्ध के लिए तैयार करने के लिए वित्त पोषण में नए उपकरण, विशेषज्ञ प्रशिक्षण और अरबों डॉलर की जरूरत होगी,। अमेरिकी वायु सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल गोल्डफीन वायु सेना एसोसिएशन के 34 वें वार्षिक वायु युद्ध संगोष्ठी और ऑरलैंडो में प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में बोल रहे थे।

TOPPOPULARRECENT