Monday , September 24 2018

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए नेशनल स्कॉलोरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप्स का आगाज़

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को ‘नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया जिससे जरूरतमंद छात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. नकवी ने कहा कि यह ऐप सुनिश्चित करेगी कि “गरीब और कमजोर वर्गो के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रणाली का तुरंत लाभ मिले.”

उन्होंने कहा कि छात्रों को इस ऐप के जरिए छात्रवृत्ति के बारे में सभी जानकारियां मिलेंगी. वह इसके जरिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे. छात्र इस ऐप में जरूरी दस्तावेजों को अपलोड भी कर सकते हैं और अपने आवेदन एवं छात्रवृत्ति वितरण की स्थिति के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

नकवी ने कहा कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत छात्रवृत्ति की राशि सीधा जरूरतमंद छात्रों के अकाउंट में ट्रांसफर होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि किसी प्रकार की धोखाधड़ी न हो.

मंत्री ने बताया कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय “पूरी तरह से ऑनलाइन” हो गया है जिससे बिचौलिये समाप्त हो गए हैं और हर कल्याणकारी योजना का लाभ सीधा जरूरतमंदों को मिल रहा है.

मंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षो के दौरान अल्पसंख्यकों के गरीब और कमजोर वर्गो के लगभग तीन करोड़ छात्र विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रमों से लाभान्वित हुए हैं.

लाभार्थियों में लगभग 1.63 करोड़ लड़कियां शामिल हैं.उन्होंने कहा कि मुस्लिम लड़कियों के बीच स्कूल छोड़ने की दर मोदी सरकार की जागरूकता और शैक्षिक सशक्तीकरण कार्यक्रमों के कारण 35-40 फीसदी हो गई है. यह पहले 70 प्रतिशत से अधिक थी.

नकवी ने कहा, “हमारा लक्ष्य इसे शून्य प्रतिशत तक ले जाना है. एक पारदर्शी और परेशानी रहित छात्रवृत्ति प्रणाली ने इस प्रयास में मदद की है और नया मोबाइल ऐप इस पारदर्शी तंत्र को मजबूत करने में मदद करेगा.”

TOPPOPULARRECENT