जेएनयू छात्रसंघ की अध्यक्ष आईशी घोष की फ़र्ज़ी फोटो वायरल ? जांच में हुआ खुलासा !

जेएनयू छात्रसंघ की अध्यक्ष आईशी घोष की फ़र्ज़ी फोटो वायरल ? जांच में हुआ खुलासा !

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में 5 जनवरी को हुई हिंसा को लेकर बवाल मचा हुआ है। इस हमले में जेएनयू छात्रसंघ की अध्यक्ष आईशी घोष सहित कई छात्र गंभीर रूप से घायल हुए थे। जेएनयू हिंसा पर मचे घमासान के बीच सोशल मीडिया पर आईशी घोष की दो फोटो वायरल हो रही है जिसमें यह दावा किया गया है कि उन्होंने अपनी चोट को लेकर देश से झूठ कहा है। बता दें कि वायरल हो रहे फोटो में आईशी के दाएं और बाएं दोनों हाथों में प्लास्टर देखा जा सकता है। यूजर्स का दावा है कि आईशी के हाथ में चोट नहीं लगी और वह नकली प्लास्टर पहनकर दिखा रही है।

आईशी घोष की चोट पर उठे सवाल

आईशी घोष की चोट पर उठे सवाल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दोनों तस्वीरों का सच जानने के लिए जब ऑल्ट न्यूज ने इसकी जांच की तो फोटो कुछ और ही सच्चाई सामने आई। दरअसल, कॉलमनिस्ट और बीजेपी समर्थक शेफाली वैद्य ने ट्विटर पर आईशी घोष की दो तस्वीरें शेयर करते हुए उनके हाथ में लगी चोट पर सवाल उठाया है। हालांकि कुछ देर बाद उन्होंने अपना यह ट्वीट हटा लिया। आईशी ने अपने ट्वीट में बॉलीवुड फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप को भी टैग कर उन पर भी निशाना साधा।

बीजेपी समर्थकों ने ट्वीट की फोटो

बीजेपी समर्थकों ने ट्वीट की फोटो

शेफाली वैद्य का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और लोग आईशी घोष की चोट को झूठ बताने लगे। शेफाली वैद्य के अलावा आरएसएस समर्थक और एबीवीपी के राष्ट्रीय आयोजन सचिव आशीष चौहान ने भी आईशी घोष की इसी तस्वीर को शेयर किया जिसे भाजपा के विदेश मामलों के विभाग के प्रभारी डॉ. विजय चौथवाले ने रीट्वीट भी किया। शेफाली के बाद आशीष चौहान ने अपनी ट्वीट अब सोशल मीडिया से हटा लिया है। जब वायरल हो रहे फोटो की जांच की गई तो आईशी घोश की फोटो को गलत पाया।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई फोटो

दरअसल, सोशल मीडिया पर आईशी की जो तस्वीर वायरल हो रही है उसके साथ छेड़छाड़ की गई है। बता दें कि आईशी घोष के बाएं हाथ में प्लास्टर लगा हुआ है जबकि फोटोशॉप की गई तस्वीर में उनके दाएं हाथ में चोट दिखाई दे रही है। ऑल्ट न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि आईशी के एक ही तस्वीर को दो अलग-अलग ढंग से दिखाया जा रहा है।

आईशी घोष की तस्वीर के साथ छेड़छाड़

आईशी घोष की तस्वीर के साथ छेड़छाड़

ऐश घोष की बायीं भुजा का दाहिना भाग दाहिना है। उसके दाहिने हाथ पर प्लास्टर को चित्रित करने के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर को प्रतिबिंबित किया गया है। ऑल्ट न्यूज़ को वायरल के समान छवि मिली, जहां घोष को उसी स्थान पर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर ही ऑल्ट न्यूज को आईशी की एक और तस्वीर मिली जो वायरल हो रही फोटो से काफी मिलती जुलती है। इसमे आईशी मीडिया से बात करते हुए दिखाई दे रही हैं, इस दौरान उनके बाएं हाथ में प्लास्टर बंधा दिखाई दे रही है।

दोनों तस्वीरों में है ये समानताएं

वहीं, वायरल हो रही तस्वीर भी इसी कार्यक्रम की है लेकिन इसमें आईसी की तस्वीर को प्रतिबिंबित किया गया है। दोनों ही तस्वीरों में आईशी के आसपास खड़े लोग एक ही हैं, जैसे उनके पास बैठा एक युवक। आईशी के पीछे लाल स्वेटर में खड़ी महिला और पीछे काली जैकेट में खड़ा आदमी। दोनों ही तस्वीरों में वहीं लोग हैं। इससे पता चलता है कि वायरल हो रही आईशी घोष की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। इस बात का पता जब शेफाली वैद्य और आशीष चौहान को पता चलता तो उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर लिया। आईशी घोष ने एक अन्य ट्वीट में अपनी गलती को स्वीकार भी किया है।

Top Stories