Friday , July 20 2018

आसानी से हिंदी समझने के लिए राष्ट्रपति ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप ‘लीला’

हिंदी दिवस के मौके पर हिंदी को बढ़ावा देने के मकसद से गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च की. राष्ट्रपति ने इस ऐप को दिल्ली में लॉन्च किया.

इस ऐप का नाम ‘लीला’ है और इसे आम लोगों को हिंदी भाषा आसानी से समझाने के मकसद से बनाया गया है. बाकी दूसरे ऐप की तरह ही इसे भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

इस ऐप को गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग द्वारा सी डैक के सहयोग से तैयार किया गया है. इस मोबाइल ऐप से देश भर में विभिन्‍न भाषाओं के माध्‍यम से सभी को हिंदी सीखने में सुविधा और आसानी होगी. साथ ही हिंदी भाषा को समझना, सीखना और उसमें काम करना भी आसान हो सकेगा.

विज्ञान भवन में हिंदी राजभाषा दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिंदी भाषा के विकास और उसके प्रयोग को लेकर कहा, ‘लीला मोबाइल ऐप के जरिए हिंदी भाषा को बढ़ाने के लिए मैं राजभाषा विभाग को बधाई देता हूं’.

कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने ये भी कहा कि हिंदी जानने वालों का फर्ज है कि वो गैर हिंदी भाषी लोगों का सम्मान करें, इससे भी भाषा का विकास होगा. राष्ट्रपति ने ये भी कहा, ‘वकील और डॉक्टर की भाषा लोगों को समझ नहीं आती है, लेकिन अब इसमें बदलाव आ रहा है’.

 

TOPPOPULARRECENT