Friday , April 20 2018

दुनिया का पहला मोबाइल जो हवा में विषाक्त रसायनों का पता लगा सकता है!

दुनिया के पहले ऐसा स्मार्टफ़ोन का अनावरण किया गया है, जो हवा में मौजूद विषाक्त रसायनों का पता लगा सकता है। cat ने एक स्मार्टफोन लॉन्च किया है जिसे एस-61 कहा जाता है जो वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) की उपस्थिति का पता लगा सकता है। वीओसी के सामान्य स्रोतों में पेंट, सॉल्वैंट्स, कालीन, फर्नीचर और सफाई उत्पाद शामिल हैं, और इसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं जुड़े हुए हैं।

हैंडसेट की वायु गुणवत्ता माप स्विस फर्म सेंसिरियन को ऑन-बोर्ड सेंसर के लिए धन्यवाद जो वातावरण में कणों के गंध को पहचान सकता है। इसमें एक एकीकृत थर्मल इमेजिंग कैमरा भी है जो तस्वीर के कंट्रास्ट को बढ़ा सकता है ।


हैंडसेट, जो कि £ 799 का खर्च आएगा, अगले कुछ महीनों में कंपनी की वेबसाइट और खुदरा विक्रेताओं के लिए उपलब्ध होगा। एस 61 को मोबाइल वर्ल्ड कॉंग्रेस में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें 26 फरवरी से 1 मार्च तक बार्सिलोना में होगी।

यह उपयोगकर्ताओं को वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के लिए सचेत करता है, जिससे वे समय पर निर्णय लेने के लिए वेंटिलेशन सुधारने या खिड़की खोलने की इजाजत देता है। यह संवेदक नमी और वर्तमान तापमान रीडिंग भी प्रदान कर सकते हैं।

यह मोबाइल एक उन्नत मानक कैमरा के साथ है, जो अब उच्च क्वालिटी में चित्र ले सकेंगे। कैटरपिलर के लिए ग्लोबल मोबाइल डिवाइस लाइसेंसधारी बुलित समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर स्टीफंस ने कहा ‘हम जानते हैं कि 60 फीसदी cat s60 ग्राहक थर्मल कैमरे का प्रयोग प्रति सप्ताह कम से कम एक बार करते हैं।

‘नए कैट एस 61 में तापमान और रिजोल्यूशन सुधारों ने थर्मल इमेजिंग के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए कई दरवाजे को खोल दिया है। ‘हम इसके बारे में अविश्वसनीय रूप से गर्व कर रहे हैं।’ cat S61 लेजर सहायता से दूरी माप सकता है। यह 30 फीट तक पॉइंट-टू-पॉइंट दूरी को माप सकता है।

सभी डेटा को छवि के भीतर सहेजा जाता है ताकि वैकल्पिक माप अनुमानों को साइट पर लौटने के बिना लिया जा सके या समायोजन किया जा सके। निर्माण विशेषज्ञों के मुताबिक, इन प्रकार की विशेषताओं को कैट फोन्स ग्राहकों द्वारा अत्यधिक मूल्य दिया गया है।

उदाहरण के लिए, विद्युत, फ्यूज बॉक्स या वायरिंग सिस्टम का विश्लेषण करने के लिए थर्मल इमेजिंग का उपयोग कर सकता है, और काम के लिए केबल की कितनी आवश्यकता है इसका अनुमान लगाने के लिए लेजर की सहायता से दूरी मापने के लिए उपयोग किया जा सकता है। वे स्ट्रीम के परिणामों को वापस आधार पर भी लाइव कर सकते हैं ताकि उन्हें सहयोगी से अधिक सलाह की आवश्यकता हो।

TOPPOPULARRECENT