Sunday , December 17 2017

कौशल विकास स्कीम के तहत ‘हुनर हाट’ लगाकर अल्पसंख्यकों को लुभाने में जुटी मोदी सरकार

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार स्किल डेवेलपमेंट स्कीम के तहत कारीगरों को अपने साथ जोड़ने के लिए काफी कोशिशें कर रही है।

लेकिन, अल्पसंख्यक समुदाय के कारीगरों को इस कवायद से जोड़ने के लिए सरकार ने विशेष अभियान शुरू किया है। जिसके चलते सरकार देश के अलग-अलग राज्यों में ‘हुनर हाट’ लगा रही है।

इस मामले में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास ने कहा है कि ‘हुनर हाट’ का आयोजन ‘अल्पसंख्यक समुदाय के हुनर के उस्तादों को मौका और मार्केट मुहैय्या कराने के लिए किया है रहा है।

जिसमें कारीगरों की तरफ से बनाए गए अलग-अलग प्रोडक्ट्स का देश-विदेश में प्रचार होगा। इसके साथ उनके लिए अपने आर्थिक विकास का सुनहरा मौका भी मिलेगा।

सरकार की कोशिश है कि अल्पसंख्यक समुदाय के उन कारीगरों के लिए मार्केट उपलब्ध कराया जाए जो अब तक मौके के इंतजार में भटक रहे हैं और उन्हें अपने बेहतरीन काम के बदले भी ना ही नाम हो रहा है और ना ही पैसा मिल रहा है।

आने वाले दिनों में हुनर हाट का आयोजन मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, लखनऊ और रांची समेत देश भर में कई स्थानों पर किया जाएगा।

सरकार को लगता है कि इससे ना सिर्फ रोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा बल्कि, अल्पसंख्यकों के भीतर अपने विकास का भरोसा भी बढ़ेगा।

TOPPOPULARRECENT