मोहम्मद आमिर ने इस देश से क्रिकेट खेलने के लिए दिया आवेदन, पाकिस्तान में हड़कंप!

मोहम्मद आमिर ने इस देश से क्रिकेट खेलने के लिए दिया आवेदन, पाकिस्तान में हड़कंप!

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मुहम्मद आमिर ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके सबको चौंका दिया। शोएब अख्तर, वसीम अकरम और रमीज राजा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने उनके इस फैसले को हैरान करने वाला बताया।

हालांकि टेस्ट से संन्यास लेने के बाद आमिर ने कहा है कि वह वनडे और टी-20 के लिए उपलब्ध रहेंगे। उनका तात्कालिक लक्ष्य अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए खुद को तैयार करना है।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, आमिर के करीबी क्रिकेटरों का दावा है कि आमिर अब पाकिस्तान के लिए नहीं खेलना चाहते हैं। उन्होंने ब्रिटेन की नागरिकता के लिए आवेदन दिया है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार आमिर ब्रिटेन में मकान भी खरीदने वाले हैं ताकि स्थायी रूप से वहीं रह सकें। आमिर ने 2016 में ब्रिटिश नागरिक नरगिस मलिक से शादी की थी।

पाकिस्तान के अखबार ‘द ट्रिब्यून’ के मुताबिक, आमिर ने स्पाउस वीजा (पत्नी की नागरिकता के आधार पर मिलने वाला वीजा) के लिए आवेदन किया है। शुरुआत में यह 30 महीने के लिए मिलाता है।

बाद में संबंधित व्यक्ति अगर तय मानकों को पूरा करता है तो उसे स्थायी नागरिकता और ब्रिटिश पासपोर्ट भी मिल सकता है। स्पाउस वीजा मिलने के बाद आमिर ब्रिटेन में आजीविका के लिए काम भी कर सकते हैं। फिलहाल, वह लंदन में घर खरीदने की कोशिश कर रहे हैं।

आमिर को स्थायी ब्रिटिश नागरिकता मामले में एक परेशानी आ सकती है। दरअसल, स्पॉट फिक्सिंग मामले में ब्रिटिश कोर्ट ने उन्हें दोषी पाया था। इस मामले में ब्रिटिश जेल में सजा भी काट चुके हैं। गृह विभाग इस मामले में आपत्ति दर्ज करा सकता है। वहीं, एक पक्ष ये भी है कि सजा काटने के बाद कई बार आमिर ब्रिटेन जा चुके हैं। वहां उन्होंने काउंटी क्रिकेट भी खेला है।

लिहाजा, ये भी मुमकिन है कि अच्छे बर्ताव को आधार मानते हुए फिक्सिंग मामला रोड़ा न बने। रिपोर्ट में कहा गया है कि आमिर के साथ पाकिस्तान के लिए खेलने वाले कई खिलाड़ी आमिर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की खबर से हैरान नहीं हैं।

दरअसल, ये खिलाड़ी अच्छी तरह ये जानते हैं कि ये तेज गेंदबाज अब न तो पाकिस्तान में रहना चाहता है और न ही पाक टीम से खेलना चाहता है। वह इंग्लैंड और दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलना चाहता है।

पाकिस्तान को अगली सीरीज श्रीलंका के खिलाफ यूएई में खेलना है। वहां की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार नहीं हैं। आमिर ने इस सीरीज से पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Top Stories