आधे से अधिक वैश्विक आबादी अब ऑनलाइन, 96% मोबाइल नेटवर्क की पहुंच के भीतर : संयुक्त राष्ट्र

आधे से अधिक वैश्विक आबादी अब ऑनलाइन, 96% मोबाइल नेटवर्क की पहुंच के भीतर : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि 3.9 अरब लोग अब इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि पहली बार वैश्विक आबादी का आधा हिस्सा ऑनलाइन है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों, आईटीयू के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि 2018 के अंत तक दुनिया भर में 51.2 प्रतिशत लोग इंटरनेट का उपयोग करेंगे। आईटीयू के प्रमुख हौलिन झोउ ने एक बयान में कहा, “2018 के अंत तक, हम इंटरनेट उपयोग के लिए 50/50 मील का पत्थर पार करेंगे।”

उन्होंने कहा, “यह एक और समावेशी वैश्विक सूचना समाज की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है,” उन्होंने कहा कि “दुनिया भर में बहुत से लोग अभी भी डिजिटल अर्थव्यवस्था के लाभों का लाभ उठाने का इंतजार कर रहे हैं।” उन्होंने “प्रौद्योगिकी और व्यापार नवाचार” के लिए अधिक समर्थन की मांग की ताकि डिजिटल क्रांति कोई भी ऑफ़लाइन न हो। ”

आईटीयू के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर देश इंटरनेट उपयोग में धीमी और स्थिर वृद्धि दिखा रहे हैं, जो 2005 में उनकी आबादी का 51.3 प्रतिशत बढ़कर 80.9 प्रतिशत हो गया है। इस बीच लाभ विकासशील देशों में अधिक नाटकीय रहा है, जहां वर्तमान में 45.3 प्रतिशत लोग ऑनलाइन हैं, जबकि 13 साल पहले केवल 7.7 प्रतिशत थे।

अफ्रीका में सबसे मजबूत वृद्धि
आईटीयू की रिपोर्ट से पता चला है कि अफ्रीका ने सबसे मजबूत विकास का अनुभव किया है, इसी अवधि में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में 10 गुना वृद्धि हुई है, जो 2.1 प्रतिशत से 24.4 प्रतिशत तक है। रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि निश्चित रूप से 12.4 प्रतिशत के मौजूदा स्तर पर निश्चित लाइन टेलीफोन सब्सक्रिप्शन कम हो रहा है, मोबाइल सेलुलर टेलीफोन सदस्यता की संख्या अब वैश्विक आबादी से अधिक है।

और यह पाया गया कि मोबाइल ब्रॉडबैंड सदस्यता 2007 में प्रति 100 निवासियों के सिर्फ चार सब्सक्रिप्शन से आज 69.3 हो गई है। आईटीयू में पाया गया है कि वर्तमान में दुनिया भर में 5.3 अरब सक्रिय मोबाइल ब्रॉडबैंड सदस्यताएं हैं। साथ ही, रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग पूरी दुनिया की आबादी, एक पूर्ण 96 प्रतिशत, अब मोबाइल सेलुलर नेटवर्क की पहुंच के भीतर रहता है, और 90 प्रतिशत लोग 3 जी या उच्च गति नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं।

Top Stories