Sunday , May 27 2018

गाजा पट्टी मामले में रूस स्थिर, चिंतित जरूर पर संयम बरतने के लिए सभी पक्षों से आग्रह किया

मास्को : यरूशलेम में अमेरिकी दूतावास के उद्घाटन समारोह के विरोध में सोमवार को गाजा पट्टी पर संघर्ष हुआ था, जिसके दौरान दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए थे। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा, गाजा पट्टी में हिंसा की स्थिति की बढ़ोतरी के बारे में रूस चिंतित है और सभी पार्टियों को संयम दिखाने और तनाव को उकसाने वाले कदमों से बचने के लिए कहा है।

उन्होंने एक ब्रीफिंग में कहा “मॉस्को इस खतरनाक वृद्धि के बारे में बेहद चिंतित है; हम फिलीस्तीनियों के परिवारों और दोस्तों के लिए ईमानदारी से संवेदना व्यक्त करते हैं, पीड़ितों की त्वरित रिकवरी की इच्छा रखते हैं। फिलीस्तीनियों के शांतिपूर्ण विरोधों के अधिकार की पुष्टि करते हुए और सैन्य बल के उपयोग की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि नागरिक आबादी के खिलाफ, हम फिर से संयम दिखाने और अतिरिक्त तनाव को उकसाए जाने वाले कदमों को छोड़ने के लिए शामिल दलों पर आह्वान करते हैं, “।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा है कि यरूशलेम पर रूस की स्थिति स्थिर बनी हुई है; मॉस्को दो राज्यीय समाधान की वकालत करता है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कम से कम 61 प्रदर्शनकारियों की हत्या कर दी है। दिसंबर 2017 में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यरूशलेम को इज़राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दी और अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से वहां स्थानांतरित करने का आदेश दिया। इस फैसले ने मध्य पूर्व में अशांति को बढ़ावा दिया और अन्य देशों ने निंदा की है।

सीरिया के डौमा शहर में रासायनिक हमले पर

मारिया ज़खारोवा ने बुधवार को कहा कि सीरियाई शहर डौमा में कथित रासायनिक हमले पर रासायनिक हथियार (ओपीसीडब्लू) के लिए संगठन द्वारा रिपोर्ट मई के अंत में जारी की जाएगी। ज़खारोवा ने एक ब्रीफिंग को बताया “नमूने और अन्य भौतिक साक्ष्य प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए हेग में ले जाए गए हैं, जिसमें दो-तीन सप्ताह लगेंगे। हम मई के अंत से पहले डौमा शहर में मिशन के काम के अंतिम परिणामों पर निष्कर्ष निकालने में सक्षम होंगे, जब मिशन की रिपोर्ट जारी की जाएगी,”।

TOPPOPULARRECENT