इस साल फूलों की खुशबू उम्मीद से कहीं ज्यादा मजबूत : विशेषज्ञ

इस साल फूलों की खुशबू उम्मीद से कहीं ज्यादा मजबूत : विशेषज्ञ

दुनिया भर के माली अपनी जिंदगी की स्मृति में सबसे सुगंधित फरवरी का आनंद ले रहे हैं। रॉयल हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी का कहना है कि फूलों की सुगंध अन्य वर्षों की अपेक्षा कहीं अधिक मजबूत इस साल है, क्योंकि पौधे में अधिक फूल उग रहे हैं जो सामान्य से बड़े हैं। सफ़ेद फूल का एक पौधा ‘स्नोड्रॉप्स’ और क्रोकस (चमकीले पीले, बैंगनी या सफेद फूलों को धारण करने वाला फुल) सहित शीतकालीन-खिलने वाले पौधों को पिछले साल लंबे, गर्म गर्मी की वजह से इस वर्ष मजबूत सुगंध मिल रहा है। जब वे बढ़ रहे थे तब सूरज की रोशनी पौधों को फूल बनाने में निवेश करने के लिए प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से अधिक ऊर्जा प्रदान कर रही थी। आरएचएस के मुख्य बागवानी वैज्ञानिक गाइ बार्टर का कहना है कि इसका अगले महीने डैफोडील्स की रिकॉर्ड तोड़ संख्या भी हो सकती है, हालांकि यह गर्मी के सूखे से इन फूलों को हुए नुकसान पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा, सर्दियों के फूलों से सुगंधित तरंगें एक पैमाने पर होती हैं और आवृत्ति पहले अनुभव नहीं होती है। ठंड की अवधि के बाद, फूल गर्म हवा के साथ एक झोंखा में बाहर आ रहे हैं, और गर्म दिनों में विशेष रूप से बगीचों पर सुगंधित बहाव होता है। गर्मियों में, सुगंधित होते हैं और मुरझाते रहते हैं लेकिन, चूंकि सर्दियों में पौधे में कम फूल होते हैं, तो आप अलग-अलग खुशबु को आसानी से पहचान सकते हैं। दिसंबर में डेवोन में दिखाई देने वाले डैफोडील्स के साथ गर्म मौसम ने इंग्लैंड भर में पौधों को समय से पहले खिलते देखा है। लेकिन यह सर्दियों के खिलने वाले पौधों के लिए भी अच्छा था, जो मजबूत गंध पैदा करने के लिए विकसित हुए हैं ताकि वे वर्ष के इस समय में मधुमक्खियों जैसे बहुत कम परागणकों को आकर्षित कर सकें।

विशेषज्ञों का कहना है कि जिन बागवानों ने सर्दियों के फूलों वाले हनीसकल और वाइबर्नम (शहद देने वाली फलो की झाड़), डैफनेस और विंटर्सवेट के फूल लगाए हैं, उनकी मजबूत सुगंध पर ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि लोग सार्वजनिक उद्यानों का दौरा करेंगे। यॉर्कशायर के आरएचएस उद्यान हार्लो कार में हेज़ेल की 15 किस्में हैं, एक अन्य शीतकालीन फूल वाला पौधा जिसका लैटिन नाम हैमामेलिस है। इसके क्यूरेटर, पॉल कुक ने कहा: हमामेलिस में एक अद्भुत सर्दियों की खुशबू होती है जो आगंतुकों को वहां रूकने पर मजबुर कर रही हैं – यह सबसे अच्छा है जिसे मैं याद रख सकता हूं। सुगंध बस भयावह है, हल्की सर्दी और ठंढ की कमी से तेज होती है जो इसके मीठे-महक वाले इत्र को म्यूट कर सकती है।

‘कई खूबसूरती से सुगंधित होते हैं – कुछ पुष्प, कुछ झीना, कुछ मसालेदार – जबकि अन्य में बहुत कम या कोई सुगंध नहीं होती है। यह सभी के स्वाद के लिए नहीं है, क्योंकि यह अधिक ताकत की ओर बढ़ सकता है। ‘इस वसंत में ठंढ की कमी के साथ सर्दियों के फूलों की मदद की गई है, जो संभवतः कुछ उभरते हुए कलियों को मार सकते हैं। यह बहुत गर्म नहीं है, जिससे फूल अधिक तेज़ी से गायब हो सकते हैं। परिणामस्वरूप फूल निकले हैं जो सामान्य से एक तिहाई तक बड़े हैं, विशेष रूप से प्रजाति में झाड़ीदार हनीसकल और विच हेज़ल, जो स्वाभाविक रूप से भूमध्य रेखा के करीब से उत्पन्न होते हैं इसलिए तेज रोशनी पसंद करते हैं।

सूरज की रोशनी प्रकाश संश्लेषण को गति देती है, और एक लंबी गर्मी इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया को लंबे समय तक जारी रखती है, ताकि पौधे दुर्लभ परागणकारियों को आकर्षित करने के लिए फूलों को खुशबुदार बनाने में अधिक ऊर्जा का निवेश कर सकें। विशेषज्ञों के अनुसार, इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड में सुपर-मजबूत फूलों की सुगंध देखी जाएगी। यह भी उम्मीद है कि डैफोडिल्स, जो बाद में खिलते हैं, अधिक से अधिक फूलों की संख्या बढ़ने में सूट का पालन करेंगे। यह पिछले 50 वर्षों के सबसे गर्म गर्मियों में से एक गर्मी और प्रकाश के कारण मामला हो सकता है। हालाँकि पिछली गर्मियों के सूखे ने उन्हें पानी के अभाव में छोड़ दिया था। मिस्टर बार्टर ने कहा गार्डनर्स के दिल अभी उनके मुंह में हैं जो इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि डैफोडील्स के साथ क्या होगा। ‘

Top Stories