Sunday , April 22 2018

मोशन पिक्चर एसोसिएशन ऑफ अमेरिका 2017 : बॉक्स ऑफिस ने 1 लाख 74 हज़ार करोड़ रुपए का रिकॉर्ड बनाया

Actor Emma Watson poses for photographers at a media event for the film Beauty and the Beast in London, Britain, February 23, 2017. REUTERS/Neil Hall - RTS101GL

वाशिंगटन : फिल्म उद्योग के आंकड़ों ने बुधवार को दिखाया कि वैश्विक बॉक्स ऑफिस ने पिछले वर्ष 40.6 अरब डॉलर का रिकॉर्ड बनाया था, क्योंकि चीनी बाजार में विकास शुरू हुआ था और अमेरिका में थोड़ी गिरावट आईं थी। मोशन पिक्चर एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (एमपीए) के अनुसार दुनिया भर के आंकड़े में, “स्टार वार्स : द लास्ट जेडी,” “ब्यूटी एंड द बिस्ट” और “वंडर वुमन” जैसी फिल्मों की विश्वव्यापी आंकड़ा मजबूत होकर 2016 में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी के रूप में चिह्नित हुए थे।

थियेट्रील एंड होम एंटरटेनमेंट मार्केट एनवायरनमेंट रिपोर्ट, या THEME में, होम एंटरटेनमेंट मार्केट पर 2017 के लिए नई जानकारी भी शामिल है, जिसमें उपभोक्ता खर्च में 11 प्रतिशत कि बढ़ोतरी दर्ज़ कि गई जो 47.8 अरब डॉलर है और 41 बिलियन डॉलर (लगभग 1 लाख 74 हज़ार कोरोड़ रुपए) का रिकॉर्ड बनाया है। आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया भर में ऑनलाइन वीडियो सेवाओं की सदस्यता भी बढ़कर 446.8 मिलियन तक पहुंच गई है जिसमें 33 प्रतिशत कि बढ़ोतरी दर्ज़ कि गई है। अमेरिकियों ने रिपोर्ट से निष्कर्ष निकाला कि अब एक डिजिटल मंच पर अपने मीडिया के समय का 49 प्रतिशत लोग खर्च करते हैं।

एमपीए के चेयरमैन और सीईओ चार्ल्स रविकिन ने कहा, ” स्टोरी लिखी हुई (फिल्म) माध्यमों की तुलना में, हमारे फिल्म उद्योग बदलते हुए विश्व के लिए अनुकूल हैं।” “वैश्विक मनोरंजन बाजार कई मोर्चों पर विस्तार कर रहा है, दुनिया भर में दर्शकों को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करने के लिए हमारे एक्टर सतत रूप से अभिनय करते है।”

चीन में विकास की बहाली के कारण बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय बाजार (79.5 अरब डॉलर) में वैश्विक बाजार में बॉक्स ऑफिस का रिकॉर्ड सात प्रतिशत बढ़ा था, जो 2015 में धीमा था। चीन के बाद जापान, ब्रिटेन, भारत और दक्षिण कोरिया ने शीर्ष पांच अंतरराष्ट्रीय बाजारों को पार किया। 2017 में सिनेमा स्क्रीन विश्व स्तर पर 8% बढ़ गई, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में लगातार दो अंकों की वृद्धि से 170,000 से ज्यादा तक पहुंच गया।

उत्तर अमेरिकी बाजार
सभी महत्वपूर्ण उत्तर अमेरिकी बॉक्स ऑफिस- जिसने 262 मिलियन मूवी देखने वाले या 361 मिलियन संयुक्त अमेरिका और कनाडा की आबादी में बड़े पैमाने पर दावा किया था – अपने 11.4 अरब डॉलर के अपने 2016 के रिकॉर्ड से थोड़ी गिरावट आई जो पिछले साल 11.1 अरब डॉलर था। जो किसी भी अन्य आयु वर्ग की तुलना सबसे अधिक था, भविष्य के लिए स्टूडियो के लिए अच्छी खबर यह है कि 12 और 17 की उम्र के बीच दर्शक 4.9 फिल्मों के एक औसत में भाग लिया है।

एक बार फिर झूठ को मिथक बताते हुए कि कहा गया है की विविधता बेची नहीं जाती है, प्रति व्यक्ति उपस्थिति लैटिनो और एशियाई दर्शकों के बीच सबसे ज्यादा थी। थियेटर ओनर्स (नैटो) के राष्ट्रीय सहयोग संगठन के अध्यक्ष और सीईओ जॉन फिथियन ने एक बयान में कहा, “वैश्विक बॉक्स ऑफिस बढ़ने और फिल्मों में छोटे, अधिक विविध ऑडियंस के साथ, हम नाटकीय मनोरंजन के लिए एक उज्ज्वल भविष्य देख रहे हैं।”

TOPPOPULARRECENT