मध्यप्रदेश: सभी स्कूलों में संविधान पढ़ाने का आदेश जारी!

मध्यप्रदेश: सभी स्कूलों में संविधान पढ़ाने का आदेश जारी!

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार ने अब स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पाठ कराने का फैसला लिया है।

 

भाास्क डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, नोटिफिकेशन के मुताबिक, मध्य प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों को हर शनिवार प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में प्रिंसिपल और शिक्षक प्रार्थना के बाद, जबकि हाईस्कूल और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में प्राचार्य बाल-सभा के दौरान छात्रों को संविधान की उद्देशिका का वाचन कराएंगे।

 

महाराष्ट्र सरकार ने भी स्टूडेंट्स को प्रस्तावना पाठ कराने का आदेश जारी किया है। राज्य मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।

 

राज्य सरकार के एक परिपत्र में कहा गया है कि प्रस्तावना का पाठ ‘संविधान की संप्रभुत्ता, सबका कल्याण’ अभियान का हिस्सा है, इसलिए छात्र हर रोज सुबह की प्रार्थना के बाद प्रस्तावना का पाठ करेंगे।

 

जारी आदेश के बाद ‌अब 26 जनवरी से महाराष्ट्र के सभी स्कूलों में रोज सुबह की प्रार्थना के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से कराया जाएगा।

 

साथ ही राज्य सरकार सभी स्कूलों में कक्षा पहली से कक्षा दसवीं तक मराठी अनिवार्य करने को लेकर विधानसभा में प्रस्ताव लाने का भी विचार कर रही है।

Top Stories