पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ से किया जायेगा सम्मानित!

पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ से किया जायेगा सम्मानित!

ऐसे समय में जब पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर मुस्लिम दुनिया से समर्थन की कोशिशों में जुटा हुआ है, ऐसे वक्त में पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात से बड़ा झटका लगा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की यात्रा पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया जाएगा।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, पीएम मोदी शुक्रवार से दो दिवसीय दौरे पर यूएई में रहेंगे, जहां वह आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करने के लिए अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। यूएई की इस यात्रा का एक प्रमुख आकर्षण मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया जाना है।

बीते अप्रैल में यूएई ने पीएम मोदी को दिए का सर्वोच्च सम्मान की घोषणा की थी। यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पीएम मोदी यह प्रतिष्ठित सम्मान दिए जाने की घोषणा की थी।

यह अवॉर्ड यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर दिया जाता है। यह सम्मान और भी विशेष हो जाता है क्योंकि पीएम मोदी को यह अवॉर्ड खाड़ी देश के नेता की जन्मशती के वर्ष में प्रदान किया जा रहा है।

पिछले चार वर्षों में पीएम मोदी की यह तीसरी यूएई की यात्रा है। पीएम मोदी की यूएई की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब पाकिस्तान विशेष रूप से मुस्लिम देशों के भारत के खिलाफ समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहा है।

Top Stories