Saturday , September 22 2018

छोटे से इलाके के रहने वाले मुहम्मद सलमान ने बनाई दुनिया की सबसे हल्की बाइक

रामगढ़ :छोटे से इलाके के रहने वाले मो असदुल्लाह के पुत्र मो. सलमान ने विश्व की सबसे हल्की बाइक का अविष्कार किया है। वो रामगढ़ के चितरपुर के गोदाम मुहल्ला के रहने वाले हैं । उनका मकसद प्रदूषण और ट्रैफिक से राहत दिलाना है। यह बाइक बैटरी से चलती है। सलमान ने इसे पेटेंट के लिए रजिस्टर्ड भी करा लिया है। यह बाइक 70 किलो वजन उठा सकती है। एक घंटे चार्ज करने के बाद बाइक 60 किमी तक चलेगी। यह बाइक पार्किंग के झंझट से मुक्ति भी दिलाती है।

यह बाइक इतनी हल्की है कि इसे फोल्ड कर अपने साथ ले जाया जा सकता है। बाइक पूरी तरह से गियरलेस है। जो सेंसर से चलेगी और ब्रेक लगेगा। सलमान विश्व की नंबर वन मोटर कंपनी बीएमडब्ल्यू चेन्नई में रिसर्च एंड डेवलपर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं।

सलमान कहते हैं जब भी मैं कहीं जाता था एक ही समस्या दिखती थी प्रदूषण और ट्रैफिक। इन दोनों समस्याओं को कैसे दूर किया जाए इसके लिए हमेशा रिसर्च करता रहा। काफी मेहनत के बाद इस बाइक का अविष्कार किया। इस बाइक का वजन केवल 12 किलो है। बाइक को बनाने में 27 हज़ार रुपये का खर्च आया। बताया, यदि यह बाइक कंपनी द्वारा बनाई जाएगी तो इसमें लगभग 18 से 20 हज़ार रुपये की लागत आएगी।

भविष्य में इसे नेट से जोड़कर इसके लोकेशन व अन्य जानकारियां भी हासिल की जा सकती हैं। इस बाइक को भारतीय बाजार में लाने के लिये कई कंपनियों से भी बात चल रही है।

प्रोफाइल
चितरपुर गोदाम मुहल्ला का निवासी
डीएवी रजरप्पा से दसवीं की पढ़ाई
बोकारो से 12 वीं की पढ़ाई
वीआईटी चेन्नई से 2017 में मेकैनिकल इंजीनियर की पढ़ाई

TOPPOPULARRECENT