Wednesday , December 13 2017

डेटा है नया ‘ऑयल’ और भारत को किसी से लेने की जरूरत नहीं: मुकेश अंबानी

बुधवार से दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडियन मोबाइल कांग्रेस के पहले संस्करण का आगाज हो चुका है. कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने की. कार्यक्रम के दौरान रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने अपने स्पीच में कहा कि डेटा डिजिटल इकोनॉमी का ऑक्सीजन है. डेटा आज के दौर के लिए नया ‘ऑयल’ है.

उन्होंने कहा कि, देश पहले तीन इंडस्ट्रीयल रिवोल्यूशन से अछूता रहा, अब चौथा शुरू हो गया है, जो क्नेक्टिविटी, डेटा और AI के जरिए हो रहा है और भारत इसमें हिस्सा लेने के तैयार है. डेटा एक नया ऑयल है और भारत को इसे इंपोर्ट करने की जरुरत नहीं है. हमारी ह्यूमन कैपिटल सबसे महत्वपूर्ण है.

जियो के मुखिया ने आगे कहा, एक इंडस्ट्री के रूप में, हमारे पास 1.3 अरब भारतीयों को इन नए अवसरों तक पहुंचाना हमारे लिए एक जरुरी काम है. साथ ही हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हर भारतीय को एक किफायती स्मार्टफोन मिल सके. यंग इंडियन्स के पास ढेरों आइडिया हैं, अगर हम उन्हें सही टूल उपलब्ध करा दें, तो वे एक लाख स्टार्टअप खड़े कर सकते हैं. मेरा मानना है कि अगले 24 महीनों में 4G कवरेज 2G से बड़ा हो जाएगा.

बता दें भारत में पहली बार इस तरह के मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है. इसमें देश विदेश की जो मोबाइल कंपनियां भारत में अपना कारोबार कर रही हैं, उन्हें एक मंच पर लाने का प्रयास किया जा रहा है. तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 500 से ज्यादा हस्तियां अपने विचार रखेंगी, साथ ही यहां अलग-अलग शो किए जाएंगे. प्रदर्शन के लिए गैजेट्स रखें जाएंगे. इसके अलावा अवार्ड्स भी दिए जाएंगे.

TOPPOPULARRECENT