Monday , December 11 2017

IPL LIVE स्कोर: हाशिम अमला का शतक बेकार गया, 8 विकेट से जीती मुंबई इंडियंस

इंदौर: आईपीएल-10 में रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस टीम आज किंग्‍स इलेवन पंजाब के सामने है. मैच में मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पंजाब को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. मैच में मुंबई इंडियंस ने अपने पिछले मैच की प्‍लेइंग इलेवन को बरकरार रखा है. दूसरी ओर, बीमार होने के कारण पंजाब के ओपनर मनन वोहरा इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. हाशिम अमला और शॉन मार्श ने पंजाब की पारी की शुरुआत की थी. 20 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर चार विकेट पर 198 रन रहा.अमला 104 (60 गेंदें, आठ चौके, चार छक्‍के) और अक्षर पटेल चार रन बनाकर नाबाद रहे. मैक्‍सवेल ने भी 40 रनों की तेज पारी खेली लेकिन स्‍वभाव के विपरीत हाशिम अमला के तेजतर्रार शतकीय पारी के आगे मैक्‍सवेल की बल्‍लेबाजी दबकर रह गई. अमला ने आज आईपीएल-10 का दूसरा शतक लगाया. उनसे पहले दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स के संजू सैमसन ने शतक लगाया था. जवाब में मुंबई ने 15.3 ओवर में दो विकेट पर 199 रन बनाते हुए मैच आठ विकेट से जीत लिया. नीतीश राणाा (62 ) और हार्दिक पांड्या (15) रन बनाकर नाबाद रहे. मोहित शर्मा की गेंद पर छक्‍का जड़ते हुए नीतीश रााणा ने मैच समाप्‍त किया. पार्थिव पटेल (37) और जॉस बटलर (77 ) आउट होने वाले बल्‍लेबाज है.

मुंबई की पारी: बटलर और पार्थिव का पलटवार
पंजाब के लिए संदीप शर्मा ने बॉलिंग की शुरुआत की. ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़कर बटलर ने तेवर दिखा दिए. इस ओवर में 10 और ईशांत शर्मा की ओर फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में 11 रन बने. ईशांत के  ओवर में बटलर और पार्थिव ने एक-एक चौका लगाया. इसके बाद दोनों बल्‍लेबाजों ने हाथ खोलते हुए पारी के तीसरे ओवर में एक छक्‍का और एक चौका लगाते हुए 13 रन बटोरे. ईशांत शर्मा की ओर से फेंका गया पारी का चौथा ओवर तो और भी महंगा रहा, इसमें पार्थिव पटेल ने एक छक्‍का, चौका और बटलर ने एक चौका लगाया. इस ओवर में 17 रन बने. मोहित शर्मा की ओर से फेंके गए पारी के पांचवें ओवर में यह सिलसिला जारी रहा. इस ओवर में बलर ने तीन और पटेल ने एक चौका लगाया. ओवर में 17 रन बने. पांच ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर बिना विकेट खोए 68 रन था.

6 से 10 ओवर: पार्थिव आउट, बटलर को मिला राणा का साथ
पांच ओवर के बाद ऐसा लग रहा था कि मैच बड़े स्‍कोर के बावजूद मैच पंजाब के नियंत्रण से बाहर हो रहा है. छठे ओवर में पार्थिव पटेल (37रन, 18 गेंद, चार चौके, दो छक्‍के) तो स्‍टोइनिस की गेंद पर आउट हो गए लेकिन रनों का प्रवाह जारी रहा. पावरप्‍ले में केवल पांच डॉट बॉल फेंकी गई. छठे ओवर में 14 रन बने. अक्षर पटेल की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में महज पांच रन बने, लेकिन इसकी भरपाई करते हुए बटलर और राणा की जोड़ी ने आठवें ओवर में 14, नौवें ओवर में 16 और 10वें ओवर में छह रन बनाए. इस दौरान बटलर ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. पंजाब के गेंदबाजों के खिलाफ इन्‍होंने मनमर्जी से चौके छक्‍के लगाए. 10 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर एक विकेट पर 123 रन था.

11 से 15 ओवर: राणा और हार्दिक का धमाका
मुंबई की यह ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी आगे भी जारी रही. बटलर और राणा की जोड़ी के बीच 50 रन की साझेदारी महज 29 गेंदों पर पूरी हुई. ईशांत शर्मा के ओवर में (पारी का 11वां) में राणा ने एक छक्‍के सहिम 11 रन बनाए. स्‍वप्निल की ओर से फेंके गए पारी के 12वें ओवर की पहली दो गेंदों पर भी राणा ने छक्‍के जड़ डाले. इस ओवर में 16 रन बने. पारी के 13वें ओवर में बटलर ने संदीप शर्मा को दो छक्‍के उड़ाए. इस ओवर में 16 रन बने. पारी के 14वें ओवर में बटलर (77 रन, 37 गेंद, सात चौके, पांच छक्‍के) को मोहित शर्मा ने मैक्‍सवेल से कैच कराया लेकिन तब तक वे अपना काम कर चुके थे. बटलर ने टी20 का अपना सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाया. इस ओवर में महज चार रन बने. 15 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर दो विकेट पर 192 रन था और जीत के बेहद करीब पहुंच चुका था. इस ओवर में 21 रन बने.

पंजाब की पारी: पहले पांच ओवर में बने 39 रन
पंजाब के लिए मनन वोहरा की जगह शॉन मार्श ने हाशिम अमला के साथ पारी शुरू की. हार्दिक पांड्या की ओर से फेंके गए पहले ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़कर मार्श ने खाता खोला. पहले ओवर में आठ रन बने. मैक्‍केलघन की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में सात रन बने. हालांकि इस दौरान अमला को एक जीवनदान भी मिला जब नीतीश राणा बैकवर्ड पॉइंट पर मुश्किल कैच नहीं ले पाए. तीसरे ओवर में हार्दिक को मार्श ने दो चौके जमाए, इस ओवर में 11 रन बने. हरभजन की ओर से फेंके गए पारी के चौथे ओवर में छह रन बने. पांचवें ओवर में गेंदबाजी को आए मलिंगा की दूसरी ही गेंद पर अमला ने छक्‍का जमा दिया. पांच ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर बिना विकेट खोए 39 रन था.

6 से 10 ओवर: पंजाब की रन गति पर लगा ब्रेक
पारी के छठे ओवर में मैक्‍केलघन मुंबई के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मार्श (26 रन, 21 गेंद,पांच चौके) को पोलार्ड से कैच कराया. पारी के सातवें ओवर, जो स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने फेंका, में 6 रन बने जबकि हरभजन की ओर से फेंके गए आठवें ओवर में छह रन. क्रुणाल की ओर से फेंके गए नौवें ओवर में  5 और जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए 10वें ओवर में छह रन बने. 10 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर एक विकेट खोकर 69 रन था.

11 से 15 ओवर: मैक्‍सवेल की बल्‍लेबाजी से आया तूफान
11वें ओवर में क्रुणाल अपनी टीम के लिए दूसरी कामयाबी लेकर आए. उनकी पहली गेंद पर अमला ने छक्‍का लगाया लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर उन्‍होंने ऋद्धिमान साहा (11 रन, 15 गेंद) को बोल्‍ड कर दिया. अगले ओवर में अमला का अर्धशतक 34 गेंदों पर तीन चौकों, दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. मैक्‍सवेल ने आते ही जोरदार स्‍ट्रोक लगाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया. पारी के 14वें ओवर में उन्‍होंने बुमराह को दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. अगले ओवर में बारी मैक्‍केलघन की थी. पारी के इस 15वें ओवर में मैक्‍सवेल ने तीन छक्‍के और दो चौके जमा दिए. इस ओवर में एक नो बॉल को मिलाकर 28 रन बने. 15 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर दो विकेट पर 139 रन था और मैक्‍सवेल 15 गेदों पर ही चार चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 39 रन पर पहुंच गए थे.

16 से 20 ओवर: मैक्‍सवेल के बाद अमला का ‘हमला’
मैक्‍सवेल की तूफानी पारी के बाद बारी आम तौर पर सीधे बल्‍ले से खेलने वाले हाशिम अमला की थी. शुरुआत में रुककर खेल रहे अमला ने मलिंगा की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में दो छक्‍के, दो चौकों की  मदद से 22 रन ठोंक डाले. पारी के 17वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मैक्‍सवेल (40रन, 18 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) को आउट कर बड़ी सफलता दिलाई लेकिन अमला नहीं रुके. हालांकि इस दौरान 18वें ओवर में पंजाब टीम ने मार्कस स्‍टोइनिस (1रन, तीन गेंद) को मैक्‍केलघन का शिकार बनना पड़ा. 18वें ओवर में पांच रन बने. इसके बाद बुमराह की ओर से फेंके गए 19वें ओवर में 10 रन बने. 20वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर छक्‍का लगाते हुए अमला ने अपना पहला टी20 शतक पूरा किया. मलिंगा की ओर से फेंके गए इस ओवर में 18 रन बने. 20 ओवर के बाद पंजाब चार विकेट खोकर 198 रन बनाने में सफल रहा. अमला 104 रन (60 गेंदें, आठ चौके, चार छक्‍के) और अक्षर पटेल 4 रन बनाकर नाबाद रहे.

शॉन मार्श, मार्कस स्‍टोइनिस, गुरकीरत मान और स्‍वप्‍निल सिंह को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली है. इयोन मोर्गन, करियप्‍ता और मिलर टीम में जगह नहीं बना सके हैं. इंदौर में होने वाले इस मुक़ाबले में दो बार की चैंपियन मुंबई के पास अंक तालिका में अपनी स्थिति को और मजबूत करने का मौक़ा है. मुंबई ने अब तक पांच मैच खेलते हुए चार में जीत हासिल की है. दूसरी ओर अच्‍छी शुरुआत के बाद पंजाब के प्रदर्शन में गिरावट आई है. ग्‍लेन मैक्‍सवेल की टीम को अब तक सिर्फ़ दो जीत मिली हैं जबकि टीम को तीन मैच में हार का सामना करना पड़ा है. मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की ज़रूरत के हिसाब से अपनी बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करते रहे हैं.और ये टीम के लिए अब फ़ायदेमंद साबित हो रहा है. ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे रोहित शर्मा ने गुजरात के ख़िलाफ़ चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 29 गेंद पर नाबाद 40 रन बनाए थे.

मुंबई के ओपनर्स टीम को सही शुरुआत देने में नाकाम रहे हैं लेकिन नीतीश राणा ने कई मैचों में मध्यक्रम में मोर्चा संभाल रखा है. इसके अलावा कीरोन पोलार्ड और पांड्या ब्रदर्स हार्दिक और क्रुणाल ने निचले क्रम में रन बनाने का ज़िम्मा संभाल रखा है. अगर टीम के गेंदबाज़ों की बात करे तो हरभजन सिंह के साथ लसिथ मलिंगा और मिचेल मैक्‍केलघन का प्रदर्शन अच्छा रहा है. मलिंगा और जसप्रीत बुमराह के रूप में मुंबई के पास यॉर्कर फेंकने में महारत रखने वाले दो बेहतरीन गेंदबाज हैं. इनका सामना करना पंजाब के बल्‍लेबाजों के लिए आसान नहीं रहने वाला. हार्दिक और क्रुणाल भी टीम के लिए गेंदबाजी में विकल्‍प उपलब्‍ध कराते हैं.

पंजाब की टीम अच्‍छी शुरुआत के बाद हाल के मैचों में पटरी से उतरती नजर आ रही है. मैक्सवेल की अगुवाई में टीम ने शुरुआत में लगातार दो धमाकेदार जीत से शुरुआत की. इन मैचों में कप्‍तान मैक्‍सवेल ने भी आतिशी पारी खेली, लेकिन अब तीन हार ने टीम का मनोबल तोड़ दिया है. हैदराबाद के ख़िलाफ़ पिछले मैच में मनन वोहरा की 50 गेंद पर 95 रन की तूफानी पारी के बावजूद पंजाब को हार का सामना करना पड़ा. पंजाब के लिए मनन का रन बनाना अच्‍छी खबर है लेकिन अन्‍य बल्लेबाज़ अहम मौक़ों पर अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. हाशिम अमला (130 रन), मैक्सवेल (122 रन)  लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं तो डेविड मिलर (83 रन), इयोन मॉर्गन (35 रन) रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. मोहित शर्मा (3 विकेट), संदीप शर्मा (5 विकेट) के साथ अक्षर पटेल (6 विकेट ) के होने से टीम की गेंदबाज़ी संतुलित है, लेकिन इन्हें मुंबई के धमाकेदार बल्लेबाज़ों को रोकने के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी होगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

किंग्‍स इलेवन पंजाब: ग्‍लेन मैक्‍सवेल (कप्‍तान), हाशिम अमला, शॉन मार्श, मार्कस स्‍टोइनिस, ऋद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, गुरकीरत मान, स्‍वप्निल सिंह, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा और ईशांत शर्मा.

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, जॉस बटलर, नीतीश राणा, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, हरभजन सिंह, मिचेल मैक्‍केलघन, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह.

TOPPOPULARRECENT