Wednesday , June 20 2018

ब्रिटिश संसद में बोलने वाली पहली महिला मुस्लिम मंत्री नुसरत घनी

लंदन : ब्रिटिश पाकिस्तानी नुसरत घनी ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में बोलने वाली पहली महिला मुस्लिम मंत्री बन गईं हैं। वह परिवहन मंत्री के रूप में कंज़र्वेटिव पार्टी के सदस्य हैं; दुनिया भर में हर मुस्लिम महिला के लिए एक सही उदाहरण है।

नुसरत घनी का जन्म बर्मिंघम में हुआ। बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी से स्नातक होने के बाद, उन्होंने लीड्स यूनिवर्सिटी में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की, जिसके बाद वे अपने करियर को विभिन्न किस्म के डोनेट के लिए काम की, जैसे वृद्ध लोगों का समर्थन करने वाला दान और ब्रेकथ्रू स्तन कैंसर। बाद में, घनी ने बीबीसी की विश्व सेवा, दुनिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता को भी इसने ठोकर मार दिया।

2010 में, घनी ने अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को अपने जीवन में लाना शुरू कर दिया और बर्मिंघम में कंज़र्वेटिव पार्टी के लिए उम्मीदवार बन गई। तब से, वह राजनीतिक सीढ़ी पर चढ़ती रही. 2017 में, वेल्डन में आम चुनावों में 61% वोट लाई थी, जिसके परिणामस्वरूप गृह कार्यालय में संसदीय निजी सचिव को पदोन्नति मिली। अब, वह आधिकारिक तौर पर कॉमन्स में सरकार के लिए बोलने वाली पहली मुस्लिम महिला है, और उसने ट्विटर पर ऐतिहासिक उपलब्धि मनाई।

@transportgovuk मंत्री के रूप में अपनी शुरुआत की और हाउस ऑफ कॉमन्स में बात करने वाली पहली महिला मुस्लिम मंत्री के रूप में इतिहास बना दिया। pic.twitter.com/CwkDIPY5xX

— Nusrat Ghani MP (@Nus_Ghani) January 18, 2018

TOPPOPULARRECENT