Tuesday , December 12 2017

रिसर्च: नबी PBUH की यह सुन्नत इंसानी दिमाग को बेहद तेज़ कर देती है

आज बात करते हैं नबी PBUH की उस सुन्नत के बारे में जिसे करने से इंसानी का दिमाग बहुत तेज़ी से काम करने लगता है या तेज़ हो जाता है। अक्सर दीनी मदारिस में इसका एहतमाम किया जाता है। साइंटिस्ट भी इससे दंग रह गए, दोपहर को कुछ देर के लिए सोना या कैलुला करना आप की दिमागी क्षमता को एक बार फिर बेहतर बनाने में मदद देता है। यह नबी PBUH की सुन्नत भी है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

यह बात ब्रिटिश में होने वाली एक मेडिकल रिसर्च में सामने आई। लिड्ज़ यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक दोपहर का समय ऐसा होता है जब लोगों के लिए अपने ऑफिस के काम पर ध्यान लगाना कठिन हो जाता है जबकि सोच भी गिरावट का शिकार होने लगती है, तो इसका संपूर्ण इलाज दोपहर के कुछ देर की नींद में छुपा है। रिसर्च में पाया गया कि 20 मिनट की नींद लोगों के मामले हल करने की क्षमता को बढ़ता है।

रिसर्च के मुताबिक अगर आप भी रत को 6 घंटे से 7 घंटे की नींद ले पाते तो दोपहर के महज़ 20 मिनट की नींद आप के लिए फायदेमंद साबित होगी और आपके काम में काफी हद तक मदद देगी।

रिसर्चर का कहना था कि दोपहर दो से चार बजे के दौरान सिर्फ 20 मिनट की नींद से बहुत फर्क देखने को मिलता है। वहीं इस दौरान ज़्यादा नींद सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यह कुछ बरस पहले अमेरिकी रिसर्च में सामने आया।

TOPPOPULARRECENT