Wednesday , December 13 2017

नरेंद्र मोदी की सरकार का अमरीका की तरफ झुकाव बढ़ रहा है- सलमान खुर्शीद

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने रविवार को भाजपानीत एनडीए सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार का अमरीका की तरफ झुकाव बढ़ रहा है। वैश्विक स्तर पर तेजी से बदलती परिस्थितियों में यह ठीक नहीं है।

पं. नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहनसिंह सरकार की विदेश नीति सर्व राष्ट्रवादी रही है। मोदी सरकार इसको बदलने में जुटी है।

यहां एक निजी स्कूल के कार्यक्रम में शामिल होने आए खुर्शीद ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार का अमरीकी प्रेम जगजाहिर है।

पीएम मोदी और मंत्रियों के अमरीकी दौरे और पूरी सरकार का एक ही राष्ट्र के सामने नतमस्तक होना गलत है। पं. नेहरू ने समाजवाद और गुट निरपेक्ष नीति को बढ़ावा दिया था।

उनके बाद इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और मनमोहन सिंह सरकार ने भी उन्हीं सिद्धांतों को अपनाया। पूरी दुनिया में तेजी से बदलते हालात के बीच किसी भी राष्ट्र को कमतर समझना और रिश्तों से दूरी नहीं बनाना चाहिए।

खुर्शीद ने विभिन्न प्रदेशों में संस्कृत को अनिवार्य बनाने के सवाल पर कहा कि मैं या कोई भी नेता संस्कृत भाषा के विरोध में नहीं है। स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय में संस्कृत पढ़ाई जानी चाहिए, लेकिन संस्कृत को किसी पर जबरन थोपना गलत है। विद्यार्थी अथवा लोगों को मातृभाषा में शिक्षा को बढ़ावा देना जरूरी है।

नेशनल कॉन्फे्रंस के नेता फारूक अब्दुल्ला के पाक अधिकृत कश्मीर से जुड़े बयान पर खुर्शीद ने कहा कि यह उनकी पीड़ा और कश्मीर के प्रति दर्द है।

इस बयान को गलत मायने और सियासी ढंग से लिया जा रहा है। यह देश हित में नहीं है। देश के मौजूदा हालात और अवाम की भलाई को देखते हुए मसले हल होने चाहिए।

TOPPOPULARRECENT