Tuesday , December 12 2017

शौकत अली ने महाराष्ट्र MBBS फाइनल में किया टॉप, जीते 14 गोल्ड मैडल

नाशिक: डॉ. वसंत पवार मेडिकल कॉलेज के एक मुस्लिम छात्र सुल्तान मोईद्दीन शौकत अली ने महाराष्ट्र एमबीबीएस अंतिम परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और 14 गोल्ड मैडल जीते हैं।

मुस्लिम मिरर के अनुसार, सुल्तान मोइद्दीन अंतिम वर्ष के विभिन्न विषयों में नौ पदक जीते, जबकि उन्हें सांत्वना पुरस्कार के रूप में पांच पदक भी मिला। डॉ. वसंत पवार मेडिकल कॉलेज के लिए यह गर्व क्षण है क्योंकि उनकी छात्रा मानसी मयूरी गुजराती ने भी सात स्वर्ण पदक जीते और दूसरे स्थान पर पहुंच गयी।

डॉ. सुल्तान मुंबई शहर के निकट एक छोटे से शहर पालघर से आते हैं, वह मध्यम वर्ग के परिवार की पृष्ठभूमि से संबंधित हैं। उन्होंने राणा इंग्लिश हाई स्कूल में अपनी पढ़ाई की, जहां उन्होंने एसएससी (माध्यमिक विद्यालय परीक्षा) में 93 प्रतिशत अंक प्राप्त किए और उन्होंने आज़म कैंपस पुणे के मध्यवर्ती परीक्षा में 94% अंकों के साथ पारित किया।

बचपन से ही, डॉ. सुल्तान का उद्देश्य एक डॉक्टर बनना था, लेकिन अपने परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के कारण, लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल था। इसलिए उन्होंने एक इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लिया। लेकिन एक दिन उनको पालघर वापस बुलाया गया, जहां उन्होंने अपने सपनों का पीछा करना शुरू किया और सीईटी की तैयारी शुरू कर दी और प्रवेश परीक्षा में 172 अंक अर्जित किए जो कि नासिक में डॉ. वसंत पवार कॉलेज में दाखिला लेने के लिए अपना रास्ता बनाते हैं।

हाल ही में, एमयूएचएस के 17वें दीक्षांत समारोह के दिन उन्हें पदक से भी सम्मानित किया गया। समारोह का आयोजन महाराष्ट्र मेडिकल एजुकेशन के मंत्री गिरीश महाजन ने किया, जो इस समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। और, डॉ. सुल्तान को भी जॉनसन एंड जॉनसन मुंबई से नकद मूल्य 10,000 रुपये प्राप्त हुए।

TOPPOPULARRECENT