Monday , December 11 2017

NDMC और बैल्जियम के लयूविन शहर के बीच सहयोग का हुआ करार!

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् और बैल्जियम के लयूविन नगर के बीच विभिन्न विषयों पर पारस्परिक सहयोग के लिए एक समझौता किया गया है। यह जानकारी नई दिल्ली नगरपालिका के अध्यक्ष, नरेश कुमार ने इस समझौते पर बेल्जियम के भारत में राजदूत जान लुयकस के साथ हस्ताक्षर करने के उपरान्त दी।

पालिका परिषद् अध्यक्ष ने बताया कि इस समझौते का उद्देश्य दोनों नगरों के बीच विभिन्न विषयों की विशेषज्ञताओं के पारस्परिक आदान-प्रदान के लिए किया गया है। इन विषयों में स्मार्ट सिटी तकनीक, ई-गर्वनेंस, संस्कृति, पर्यटन, अवशेष जल, सामाजिक प्रबंधन, आधारभूत संरचनाएं, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक तथा शहरी और क्षेत्रीय योजनाएं इत्यादि शामिल होगें।

इस समझौते के अन्तर्गत एक “वार्षिक पर्यटन कार्य योजना” भी बनाई जाएगी। यह समझौता तीन वर्ष के लिए पुर्ननवीनीकरण की शर्त के साथ लागू होगा और यह तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

यह समझौता इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इसे मैत्री और सहयोग की भावना को ध्यान में रखकर किया गया है और इसे क्रियान्वित करने के लिए एक प्रणाली को स्थापित किया जाएगा। यह समझौता दोनों नगरों के क्षेत्राधिकार में आपसी सम्मान, समानता और लाभ की दृष्टि से बैल्जियम और भारत के कानूनों एवं नीतियों के साथ साथ अन्र्तराष्ट्रीय समझौते की भावना से लागू होगा।

इस समझौते के तहत दोनों देशों के प्रतिनिधिमण्डलांे, संस्थानों और विशेषज्ञों के मध्य आपसी अभिरूचि के विषयों पर अनुभवों का आदान-प्रदान भी किया जाएगा।

पालिका परिषद् अध्यक्ष ने कहा कि यह समझौता नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के एक प्रतिनिधिमण्डल द्वारा इस साल के प्रारंभ में लयूविन शहर की यात्रा का परिणाम है और इस समझौते पर हस्ताक्षर का यह सुअवसर है कि बैल्जियम के सम्राट और साम्राज्ञी भारत की यात्रा पर आए हुए हैं।

उन्होंने बताया कि इस समझौते के अन्तर्गत एक वार्षिक सयुक्त कार्ययोजना को दोनों अन्तर्राष्ट्रीय नगरों और क्षेत्रीय सहयोग के तौर-तरीकों को विकसित करने के लिए बनाया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT