Tuesday , July 17 2018

NEET को टालने के लिए सरकार का अध्यादेश लाने की तैयारी

मेडिकल कोर्सेज में देश भर में दाखिले के लिए नैशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को एक साल टालने के लिए सरकार द्वारा अध्यादेश लाए जाने की खबरे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को टालने के लिए अध्यादेश लाने का फैसला किया गया। कैबिनेट ने अध्यादेश पर अपनी मुहर लगा दी है और इस अध्यादेश को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा।

देश भर में मेडिकल कोर्सेज जैसे एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए अलग-अलग राज्य अपना अलग एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करते रहे हैं। लेकिन,पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में एक ही मेडिकल टेस्ट करवाने का आदेश दिया। इस टेस्ट का नाम नैशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) होगा।

गौरतलब है कि 2010 में सरकार ने मेडिकल का सिंगल एंट्रेंस टेस्ट कराने का फैसला लिया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ही इसे खारिज कर दिया था। इसके बाद मेडिकल काउंसल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की रिव्यू पिटिशन पर शीर्ष अदालत ने हाल में ही एनईईटी को अपनी मंजूरी दी है। कोर्ट के इस फैसले से कई राज्य और निजी मेडिकल कॉलेज बौखलाए हुए हैं। वे हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं कि इस पर अमल रुक जाए।

TOPPOPULARRECENT