NEET 2020 एडमिट कार्ड आज जारी! जानिए कैसे करें डाउनलोड

, ,

   

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यानी कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया।

ऐसे में 15.97 लाख से अधिक उम्मीदवार जिन्होंने यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट- ntaneet.nic.in के माध्यम से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, लंबी खींचतान के बाद या साफ हो गया है कि राष्ट्रीय पात्रता एवं योग्यता परीक्षा यूजी 2020 (NEET UG 2020) अपने तय शेड्यूल के मुताबिक यानी कि 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

परीक्षा कराने वाली एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने इस संबंध में हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी करके साफ कर दिया था कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से परीक्षा कराने की अनुमति मिलने के बाद एग्जाम अपने शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित किया जाएगा।

एजेंसी ने आधिकारिक सूचना में कहा है कि 99 प्रतिशत उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र शहरों की पहली पसंद मिलेगी। इस साल कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखने के लिए NEET 2020 परीक्षा केंद्रों को दोगुना कर दिया गया है। इसके मुताबिक इस बार 2546 से बढ़ाकर 3843 कर दिया गया है। महामारी के बीच इस वर्ष परीक्षा आयोजित करने के लिए छात्र सुरक्षा सावधानी बरतेंगे।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग लागू करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है।

परीक्षा हॉल के अंदर उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए, प्रति कमरे उम्मीदवारों की संख्या पहले 24 से घटाकर अब 12 कर दी गई है। इसका मतलब अब एक कमरे में केवल 12 स्टूडेंट्स ही परीक्षा दे सकेंगे।

परीक्षा हॉल के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों के बाहर पर्याप्त इंतजाम भी किए गए हैं ताकि उम्मीदवार प्रतीक्षा करते समय पर्याप्त प्रॉपर दूरी के साथ खड़े हो सकें।

NEET 2020 परीक्षा एक ही शिफ्ट में यानी कि दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

वहीं यह एक पेन और पेपर मोड परीक्षा है। परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान जैसे विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल180 प्रश्न होंगे। NEET परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) मोड में आयोजित की जाएगी।