NEET: UAE में भारतीय छात्र स्थानीय परीक्षा केंद्र चाहते हैं

NEET: UAE में भारतीय छात्र स्थानीय परीक्षा केंद्र चाहते हैं

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारतीय छात्रों ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण यात्रा प्रतिबंधों पर अनिश्चितता के कारण राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) का संचालन करने के लिए एक स्थानीय केंद्र के लिए एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।

NEET परीक्षा की तारीख

गल्फ न्यूज ने शनिवार को बताया कि NEET जो कि भारत में अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा है, जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है, 26 जुलाई को होने वाली है।

परीक्षा गैर-निवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए खुली है, लेकिन उन्हें भारत में परीक्षा केंद्रों में से एक की यात्रा करनी चाहिए क्योंकि परीक्षा केवल ऑफ़लाइन ही दी जाती है।

कुछ 1.5 मिलियन छात्र NEET 2020 लेने के लिए पंजीकृत हैं, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात से लगभग 300 शामिल हैं।

यूएई के छात्र आम तौर पर NEET परीक्षा में बैठने के लिए भारत में अपने गृह शहर या राज्य का चयन करते हैं।

छात्रों के विचार

सिमरन शिंदे, जिन्होंने हाल ही में अबू धाबी में हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, ने कहा कि उन्होंने मुंबई या पुणे (महाराष्ट्र राज्य के दोनों शहरों) में अपने विकल्पों के हिस्से के रूप में NEET लेने के लिए पंजीकरण कराया, जिसमें “कोरोनोवायरस के अधिकांश मामले और लाल क्षेत्र” हैं।

गल्फ न्यूज ने शिंदे के हवाले से कहा, “इस साल NEET के लिए यूएई के लिए एक परीक्षा केंद्र की व्यवस्था सबसे अच्छी होगी। सभी जरूरी सावधानियां और मंजूरी।”

एक अन्य उम्मीदवार, शारजाह स्थित अर्द्रा सुधीर ने कहा कि उन्हें अभी परीक्षा के लिए अधिसूचना प्राप्त करनी है कि वह किस परीक्षा केंद्र में परीक्षा देंगी।

इंडिया एक्सपैट जिया शंकर ने ipetitions.com पर टिप्पणी की, जो याचिका की मेजबानी कर रहा है, “यूएई के कई छात्र हैं जो परीक्षा देने के लिए नामांकित हैं।

भारत में यात्रा और प्रवास परीक्षा के लिए समय की व्यवस्था करना बहुत कठिन होगा। यूएई में एक परीक्षा केंद्र होने पर यह सभी के लिए सुरक्षित होगा।

इस बीच, यूएई स्थित मेकडेमिया एजुकेशन ग्रुप के सीईओ सुब्रमण्यम कृष्णमूर्ति, जो एनईईटी और अन्य परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को तैयार करते हैं, ने कहा कि यह सुझाव एनटीए द्वारा “विचाराधीन” था।

कृष्णमूर्ति ने कहा कि मेकेडेमिया एक स्थानीय परीक्षण के लिए अपनी सुविधा प्रदान कर सकता है, इसके खर्चों को वहन करते हुए, यूएई में अपने 10 केंद्रों पर कुल 500 उम्मीदवारों की क्षमता है।

Top Stories