Sunday , September 23 2018

किताब में दावा : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रभावित थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने एक किताब में दावा किया है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस भी संघ के काम से प्रभावित थे। अब संघ ‘भारतवर्ष की सर्वांग स्वतंत्रता’ नाम की इस किताब के जरिए अपने ऊपर लग रहे आरोपों का जवाब देने की तैयारी में है। अब तक इतिहासकार संघ पर यह आरोप लगाते रहे हैं कि उनका आजादी के आंदोलन में कोई योगदान नहीं है।

किताब में दावा किया गया है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस भी संघ के काम से प्रभावित थे। किताब में लिखा है, ‘1928 में हुए कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में हेडगेवार भी कांग्रेसी नेता के रूप में भाग लेने गए थे। वहां पर उन्होंने सुभाष चंद्र बोस सहित कई दिग्गज नेताओं से भेंट की। यह भी दावा किया गया है कि हेडगेवार और बोस के बीच भविष्य में संयुक्त रूप से स्वतंत्रता आंदोलन को एक निश्चित दिशा और गति देने जैसे विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।

किताब में लिखा है कि हेडगेवार ने 26 जनवरी 1930 को देश के प्रत्येक प्रांत में स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले नेहरू के आदेश पर प्रसन्नता प्रकट करते हुए समस्त देश में, विशेषतया संघ की शाखाओं में स्वतंत्रता दिवस मनाने का निर्देश दिया। गांधीजी के सत्याग्रह में स्वयंसेवकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और खुद हेडगेवार ने भी सत्याग्रह किया। इसमें लिखा है कि 1930 में भी दशहरे के दिन पथ-संचलनों के कार्यक्रम हुए।

TOPPOPULARRECENT