औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल में 5000 चेहरों को याद कर सकता है : रिसर्च

औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल में 5000 चेहरों को याद कर सकता है : रिसर्च

एक अध्ययन में पाया गया है कि औसत व्यक्ति लगभग 5,000 चेहरों को याद कर सकता है। इनमें वो शामिल हैं जिन्हें हम अपने रोजमर्रा के जीवन से जानते हैं, साथ ही साथ हस्तियों और अन्य प्रसिद्ध लोगों के चेहरे भी जानते हैं। यॉर्क शोधकर्ताओं ने 25 स्नातक छात्रों पर परीक्षण किए। उन्हें यह याद करने के लिए कहा गया कि वे कितने लोगों के चेहरों को अपने दिमाग में एक घंटे में अपने व्यक्तिगत जीवन से स्पष्ट रूप से चित्रित कर सकते हैं।

इनमें उन लोगों को शामिल किया गया जिनके नाम वे शायद नहीं जानते लेकिन जिनके चेहरे को वे याद करते हैं, उदाहरण के लिए ‘स्कूल केयरटेकर’। फिर उन्होंने कलाकारों, राजनेताओं और अन्य सार्वजनिक आंकड़ों जैसे मशहूर चेहरों के लिए भी ऐसा ही किया। प्रतिभागियों को मशहूर लोगों की हजारों तस्वीरें भी दिखायी गईं. शोधकर्ताओं को प्रतिभागियों को स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की दो अलग-अलग तस्वीरों को पहचानने को दिया गया।

औसतन, प्रतिभागियों ने 362 चेहरों को व्यक्तिगत रूप से उनके लिए ज्ञात याद किया, और 290 प्रसिद्ध चेहरों की औसत संख्या को मान्यता दी। इस आधार पर आंकड़ों से बाहर निकलने के आधार पर कि प्रतिभागियों को उस समय में याद करने में सक्षम होने के मुकाबले अधिक चेहरे पता था, वे 5,000 के औसत पर पहुंचे, जिसमें सबसे कम व्यक्ति के साथ 1,000 चेहरों को जाना जबकि उच्च प्रदर्शन करने वाले 10,000 से ज्यादा याद रखने में सक्षम थे.

यॉर्क विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग के डॉ रॉब जेनकिन्स ने कहा: ‘हमारा अध्ययन उन लोगों की संख्या पर केंद्रित है जो वास्तव में जानते हैं- हमें अभी तक कोई सीमा नहीं मिली है कि मस्तिष्क कितने चेहरे को संभाल सकता है। ‘अलग-अलग व्यक्तियों को अलग करने की क्षमता स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है-यह आपको समय के साथ लोगों के व्यवहार का ट्रैक रखने और तदनुसार अपने व्यवहार को संशोधित करने की अनुमति देती है।’

डॉ जेनकिंस ने कहा: ‘चेहरे को याद रखने के लिए प्राकृतिक लोगों के पास कुछ लोगों द्वारा सीमा को समझाया जा सकता है। लोग इस बात पर मतभेद रखते हैं कि लोग चेहरे पर कितना ध्यान देते हैं, और वे कितनी कुशलता से जानकारी को संसाधित करते हैं। ‘वैकल्पिक रूप से, यह विभिन्न सामाजिक वातावरण को प्रतिबिंबित कर सकता है-कुछ प्रतिभागी अधिक सामाजिक इनपुट वाले अधिक घनी आबादी वाले स्थानों में बड़े हो सकते हैं।’ शोधकर्ताओं की औसत आयु 24 वर्ष थी और शोधकर्ताओं के अनुसार, अनुसंधान के लिए एक दिलचस्प मार्ग प्रदान करती है ।

डॉ जेनकिन्स ने कहा, ‘यह देखना दिलचस्प होगा कि चेहरों की संख्या के लिए एक शीर्ष उम्र है या नहीं।’ ‘शायद हम अपने पूरे जीवन में चेहरे जमा करते हैं, या शायद हम कुछ निश्चित उम्र तक पहुंचने के बाद कुछ भूलना शुरू कर देते हैं। शोध रॉयल सोसाइटी कार्यवाही पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।

Top Stories