राम का इतिहास बताने के लिए नई पुस्तक ‘अद्भुत अयोध्या’

राम का इतिहास बताने के लिए नई पुस्तक ‘अद्भुत अयोध्या’

राम मंदिर भूमि पूजन के साथ मेल खाते हुए, बुधवार को ब्लूम्सबरी के प्रकाशन घर ने अपनी नवीनतम पुस्तक की घोषणा की जो अयोध्या के इतिहास पर प्रकाश डालेगी।

 

 

 

नीना राय की पुस्तक “अमेजिंग अयोध्या” शीर्षक से “शहर के बारे में प्रामाणिक जानकारी देने का वादा किया गया है, जो न केवल प्राचीन हिंदुओं के जीवन और समय को समझने में मदद करेगा, बल्कि राम और सीता के श्रद्धेय आंकड़े भी बताएगा।

 

 

“राम और सीता की सुंदर कहानी से कोई भी अछूता नहीं है। प्रत्येक दीपावली, राम और सीता के अयोध्या में वापस आने के बारे में सुनता है। लेकिन सभी समारोहों में से एक शायद ही अयोध्या के आकर्षक शहर पर ध्यान देता है। अयोध्या के बारे में हम सब सुनते हैं कि कैसे शहर को अपने राजा और रानी के स्वागत के लिए जलाया गया था।

 

 

“हम जिस अवतार की पूजा करते हैं, उसे समझने के लिए, हमें समझना चाहिए कि उनके युग में जीवन और समय कैसा था ‘। अद्भुत अयोध्या ‘अयोध्या, इसकी वास्तुकला और अन्य विवरणों का ज्ञान प्राप्त करने का एक प्रयास है – जैसे अयोध्या कितना बड़ा था? इसका आकार कैसा था? मकान किस तरह के थे? अयोध्या की स्थापना किसने की? वहां किस तरह के जानवर रहते थे? ” राय ने पीटीआई को बताया।

 

प्रकाशकों के अनुसार, अच्छी तरह से शोध की गई पुस्तक विवरणों से परिपूर्ण है और हमारे वर्तमान जीवन और संस्कृति के साथ एक पुराने युग की तुलना करती है, इस प्रकार अतीत को वर्तमान से जोड़ती है।

 

 

“लेखक अन्य प्राचीन सभ्यताओं की संस्कृतियों के साथ अयोध्या की तुलना करता है ताकि पाठक अतीत से जुड़ा हुआ महसूस करे और पुस्तक की सामग्री समकालीन दिखाई दे। ‘कमाल अयोध्या’ इतिहास, धर्मग्रंथों और हिंदू सभ्यता की बेहतर समझ के लिए जरूरी है। ”

 

किताब नवंबर में आ सकती है।

Top Stories