पुणे नगर पालिका की नई पहल : यदि सर्वजनिक स्थानों में थुकते पकड़े गए, तो आपको थूक साफ करना होगा

पुणे नगर पालिका की नई पहल : यदि सर्वजनिक स्थानों में थुकते पकड़े गए, तो आपको थूक साफ करना होगा
Click for full image

पुणे : यदि आप महाराष्ट्र में पुणे शहर की सड़कों पर थूक रहे हैं तो आपको अपनी थुक साफ करना होगा। कुछ लोगों की आदत खैनी, गुटका, पान सर्वजनिक स्थानों पर थुकने की आदत है जो मना करने पर भी नहीं मानते हैं, और अब पुणे नगर पालिका ने इस पर एक नई पहल शुरू की है. च्यूइंग घुट्टका सर्वजनिक स्थानों और सड़कों पर थुकने वालों पर पुणे नगरपालिका प्राधिकरण ने उन लोगों के लिए एक अनूठी सजा पेश की है जो अपनी बुरी आदत छोड़ने से इनकार करते हैं।

अधिकारियों के एक वायरल वीडियो से पता चलता है कि सड़कों और सार्वजनिक स्थानों जैसे पार्क, दीवारों के सरकारी कार्यालयों, सीढ़ियों इत्यादि पर थूकने वाले लोगों की मांग की गई है ताकि वे अपने हाथों से अपनी थुक को साफ कर सकें।

पुणे के नगरपालिका कमिश्नर सौरभ राव ने इंडियन टुडे को बताया, “हर दिन 41 अधिकारियों की एक टीम पुणे की सड़कों का निरीक्षण करेगी और उनके साथ स्वच्छता के मुद्दों पर चर्चा करेगी। अगर हम स्वच्छता की संस्कृति विकसित करना चाहते हैं तो नागरिकों के पूरे दिल से समर्थन की आवश्यकता है।” पुणे के निवासियों ने इस पहल की प्रशंसा की है।

मैं अपने शहर और लोगों के दिमाग की सफाई में इस कदम को लेने के लिए @PuneCityPolice की सराहना करता हूं, धन्यवाद।
#onduty https://t.co/6Cb45pDiAY
— Nishant Dalvi (@DalviNishant) November 6, 2018

मुझे @PuneCityPolice पर गर्व है: लोग अपने थुक को साफ करेंगे जो सड़कों पर गुटका थूकते हैं https://t.co/k5kMiMJZ6v
— Ekta Bhatt (@Ekta_Barmeda) November 6, 2018

कृपया इसे हर जगह कानून बनाएं – “पुणे नगर पालिका की नई अभियान : यदि सड़कों पर थुकते पकड़ी जाती है, तो आपको थूक साफ करना होगा और भुगतान करना होगा”।
https://t.co/mxMiIEutg4 #Pune
— nitesh narayan lal (@niteshnarayan) November 6, 2018

बता दें कि 2 अक्टूबर 2014 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत मिशन सभी स्थानीय एजेंसियों को आउटरीच कार्यक्रम करने और नागरिकों की स्वच्छता आदतों की निगरानी करने के लिए अनिवार्य करता है।

Top Stories