दिल्ली- मदरसे के बगल से गुजरने वाले रास्ते पर विवाद, हाथापाई में कई घायल

दिल्ली- मदरसे के बगल से गुजरने वाले रास्ते पर विवाद, हाथापाई में कई घायल
फोटो- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली के मालवीय नगर में बेगमपुर कॉलोनी में मौजूद मदरसा से होकर गुजरने वाले रास्ते को लेकर जारी विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को भी रास्ते को लेकर बहस शुरू हुई जो बाद में हाथापाई और फिर पत्थरबाजी तब्दील हो गई. इसमें कुछ लोग घायल हो गए हैं.

जानकारी के मुताबिक मदरसे से होकर गुजरने वाले रास्ते के समीप में स्थित झुग्गी के लोग आते जाते हैं.  इसे लेकर मदरसे के लोग आपत्ति जताते हैं. उनका कहना है कि अवांछित तत्व इस रास्ते का इस्तेमाल करते हैं जिससे कुछ भी हादसा हो सकता है.

पुलिस के मुताबिक शुक्रवार शाम दो समूहों में इसी विवाद को लेकर झगड़ा हो गया. इसमें एक ग्रुप मदरसे के मौलाना के बेटे मुमताज और उनकी पत्नी का था तो दूसरा ग्रुप मदरसे की दीवार के पास बनी झुग्गी में रहने वाले लियाकत और उसके परिचितों का था. दोनों समूहों के बीच देखते ही देखते विवाद इतना बढ़ गया कि पथराव शुरू हो गया. बताया जा रहा है कि दोनों ही समूहों के 4-5 लोग लोग घायल हो गए.

दोनों समूहों का कहना है कि यह विवाद रास्ते को लेकर है जो काफी दिनों से चलता रहा है. मदरसे से जुड़े लोगों का कहना है कि जान बूझकर दूसरे पक्ष के लोग परेशान कर रहे हैं. ये मदरसे की जमीन है जिस जगह से रास्ता देना था वहां पर पहले से ढांचा बना हुआ था. उसे शिफ्ट करने और रास्ता देने में समय लग रहा है. इनका आरोप है कि आज झुग्गी में रहने वाले लोगों ने पथराव किया. आरोप है कि मदरसे के अंदर से एक व्यक्ति को बाहर खींचकर लाया गया और पत्थर मारकर बुरी तरह घायल किया गया. बीच बचाव में आई उसकी पत्नी को भी घायल कर दिया गया. इस दौरान पुलिस भी मौके पर मौजूद थी, लेकिन आरोपियों ने उनकी भी एक न सुनी.

झुग्गी में रहने वालों का कहना है कि जिस जगह को लेकर विवाद है वहां पर बगल में उनकी झुग्गियां भी बसी हुई हैं. उनके पास यही से गुजर कर जाने का रास्ता है. वहीं पर मदरसा भी बना हुआ है. मदरसे वालों ने रास्ते को बंद किया हुआ है. ऐसे में ये लोग क्या करें. झुग्गी वाले मदरसे वालों पर जमीन कब्जा करने का आरोप लगा रहे हैं और इसको लेकर अक्सर यहां झगड़ा होता रहता है. फिलहाल पुलिस ने मामले को शांत कर दिया है. दोनों ही पक्षों की तरफ से करीब 4 से 5 लोग घायल हुए हैं जिन्हें अस्पताल भर्ती कराया गया है.

Top Stories