Monday , December 18 2017

अंपायर को गुस्सा दिखाने वाले खिलाड़ी, तुरंत कर दिए जाएंगे मैदान से बाहर

दुबई। क्रिकेट खेलने के नियम गुरुवार यानी 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे। हालांकि, वनडे सीरीज खेल रही भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों को सीरीज खत्म होने तक इन नियमों से छूट मिलेगी। फिलहाल दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर गुस्सा दिखा सकते हैं, लेकिन नए नियमों के लागू होने से ऐसा करना बहुत भारी पड़ सकता है।

आइसीसी के नए नियमों के मुताबिक अगर खिलाड़ियों ने गुस्सा दिखाया तो अंपायर उन्हें फुटबॉल के रेफरी की तरह सीधे मैदान से बाहर कर सकते हैं। ऐसा हुआ तो टीमों को फुटबॉल की तरह 10 खिलाड़ियों से ही काम चलाना पड़ेगा। क्रिकेट में केवल 10 खिलाड़ियों का होना किसी भी टीम को काफी भारी पड़ सकता है।

ये नियम 28 सितंबर के बाद से शुरू हो रही क्रिकेट सीरीज में लागू होंगे। नए नियमों में बैट की मोटाई कम होने वाली है। इसके अलावा डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) को लेकर भी नए नियम बन गए हैं। इन नियमों में गेंद और बल्ले के बीच संतुलन साधने की कोशिश की गई है।

दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज और पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज नए नियमों के हिसाब से ही खेली जाएगी। आइसीसी के जनरल मैनेजर ज्यॉफ एलार्डिस ने कहा है कि उन्होंने अंपायरों को नियम समझाने के लिए उनके साथ बैठक की है।

TOPPOPULARRECENT