Tuesday , December 12 2017

न्यूजीलैंड संसद के लिए तीन भारतीय मूल के नेता चुने गए

अॉकोलैंड। न्यूजीलैंड में हाल ही में संपन्न आम चुनाव में एक महिला सहित भारतीय मूल के तीन नेता चुनकर संसद पहुंचे हैं। न्यूजीलैंड हेराल्ड की आज की खबर के अनुसार, कंवलजीत सिंह बख्शी, डॉक्टर परमजीत परमार और महेश बिन्द्रा देश के 121 सदस्यीय संसद के सदस्य चुने गए हैं।

दिल्ली में जन्मे बख्शी और पुणे से स्नातक परमार ने सत्तारूढ़ नेशनल पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था जबकि मुंबई में जन्मे बिन्द्रा न्यूजीलैंड फस्र्ट पार्टी के प्रत्याशी थे। बख्शी तीसरी बार चुनकर संसद में आए हैं जबकि परमार और बिन्द्रा अपना पहला कार्यकाल शुरू कर रहे हैं।

बख्शी न्यूजीलैंड के संसद में पहले भारतीय और पहले सिख सांसद हैं। वह पहली बार 2008 के आम चुनाव में जीते थे। प्रधानमंत्री जॉन की के नेतृत्व वाली नेशनल पार्टी को पिछले चुनाव के मुकाबले दो अधिक, 61 सीटें मिली हैं। चुनाव परिणाम के बाद बिन्द्रा ने कहा कि उनका चुना जाना इस बात का प्रमाण है कि उनका दल न्यूजीलैंड फस्र्ट पार्टी और उसके नेता विंस्टन पीटर्स आव्रजन विरोधी और एशिया विरोधी नहीं हैं।

अखबार के मुताबिक, बिन्द्रा ने कहा, भारतीय समुदाय ने कुछ समय तक श्रीमान पीटर्स को ऐसा नेता माना जो आव्रजन विरोधी हैं। वह मिथक था और मिथक अब टूट गया है। राजनीति विग्यान और मनोविग्यान विषयों में स्नातक बिन्द्रा अपने परिवार के साथ 2002 में न्यूजीलैंड में बस गए।

दिल्ली विश्वविद्यालय से 1985 बैच के स्नातक बख्शी 2001 में अपने परिवार के साथ यहां आ बसे। ऑकलैंड की रहने वाली परमार का जन्म नयी दिल्ली में हुआ और वह 1995 में न्यूजीलैंड आयीं। उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से बायोकेमिस्ट्री में स्नात्कोत्तर की पढ़ाई की है और ऑकलैंड विश्वविद्यालय से बायोलॉजिकल साइंस में पीएचडी हैं।

TOPPOPULARRECENT